संजीवनी टुडे

गर्मियों में फ्रिज में लम्बे समय तक नहीं रखें खाने की चीजें नहीं तो...

संजीवनी टुडे 24-04-2019 12:01:54


डेस्क। अक्सर गर्मियों मे खाना ज्यादा देर रखने से खराब जो जाता है परन्तु कई लोग फ्रिज में रखे पुराने खाने को गर्म करके खाते हैं। परन्तु ऐसा करना है हानिकारक होता है। क्योकि फ्रिज में कई दिन तक खाना रखना तथा उसे गर्म करने खाने से भोजन की पौष्टिकता खत्म हो जाती है। ऐसे मे गर्मियों मे भोजन ताजा होना चाहिए। खान-पान के प्रति लापरवाही बरतने से कई बीमारिया हो सकती हैं। लेकिन फ्रिज में रखे खाना को कभी भी गर्म करके नहीं खाए। तो आज जानते है कुछ जरुरी बातो के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

ताजी सब्जियां ही बनाएं -
अक्सर कुछ लोग सब्जी एक ही बार में खरीदकर रख लेते हैं और उन्हें फ्रिज में रख देते हैं। परन्तु धनिया, पोदीना या हरी सब्जियां नमी से काली हो जाती हैं और उनमें फंगस लग जाती है साथ ही कुछ सब्जियां सड़ने के बाद जहरीली हो जाती हैं। ऐसे में इन  सब्जियों के सेवन पाचनक्रिया पर बुरा असर पड़ता है।

फ्रिज में स्टोरिंग -
अक्सर हम गर्मियों मे फ्रिज में मक्खन, ब्रेड, चीज, सॉस आदि चीजों को फ्रिज में रखने देते है परन्तु उनकी ताजगी के बारे में नहीं जानते हैं। जिसके कारण ये सब चीजें खराब हो जाती हैं। एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद फ्रिज में रखे होने के बावजूद इनका इस्तेमाल नहीं करे। 

मिल्क प्रोडक्ट्स -
 फ्रिज में दूध से बनी मिठाइयां, पनीर, आइस्क्रीम आदि रखने से ये ताजा नहीं रहती है।  वैसे इन्हे जल्द खा लेना चाहिए। परन्तु कुछ लोग आइस्क्रीम को फ्रिज में रखकर महीनों तक इस्तेमाल करते हैं जो सेहत के लिए नुकसान दायक रहती है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पैकटबंद खाने से बचें -
गर्मियों मे पैकटबंद, टिन पैक और फ्रोजन फ्रूट में रसायनिक तत्वों का इस्तेमाल करते है। जो हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकते है। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended