संजीवनी टुडे

शरीर से आने वाली आवाजों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है किसी गंभीर का लक्षण

संजीवनी टुडे 22-05-2020 13:32:49

कभी कभी अचानक से जब हम उठते, बैठते है तो हमारे घुटनो से कट कट की आवाज आती है जिसे हम सुन कर भी अनसुना कर देते हैं। इसके अलावा कई बार कान में अचानक सीटी बजने जैसा महसूस होना


डेस्क। कभी कभी अचानक से जब हम उठते, बैठते है तो हमारे घुटनो से कट कट की आवाज आती है जिसे हम सुन कर भी अनसुना कर देते हैं। इसके अलावा कई बार कान में अचानक सीटी बजने जैसा महसूस होना, खर्राटे, सांसों की आवाज, पेट में गुडग़ुड़ाहट, जोड़ों का चटकना आना आदि को लंबे समय तक नजरअंदाज करना समस्या को बढ़ा सकता है।

lifestyle

जोड़ों का चटकना: अक्सर लोगों को अंगुलियां व जोड़ों को चटकाने की आदत होती है। लेकिन कुछ लोगों में बिना आदत के भी उठने-बैठने के दौरान जोड़ों के चटकने की आवाज आती है। यह जॉइंट्स में लिक्विड की कमी से हो सकता है। लंबे समय तक ऐसा होने से गठिया और आर्थराइटिस जैसे रोगों का खतरा रहता है।

जब पेट से आए गुडग़ड़ की आवाज: कई बार सबके बीच बैठे-बैठे आपके पेट से यदि गुडग़ुड़ की आवाज आती है और सारे लोगों का ध्यान आपकी ओर चला जाता है। ऐसे में आपको शर्मिंदगी महसूस होने लगती है कि लोग समझेंगे आपको पेट संबंधी कोई प्रॉब्लम हो गई है। जबकि सच यह है कि पेट से इस तरह की आवाज आए तो इसका मतलब है आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर तरीके से काम कर रहा है। हालांकि कई बार ये आवाजें ज्यादा तनाव होने पर भी आती हैं। क्योंकि तनाव के कारण पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है।

lifestyle

जबड़ों की कटकट: भोजन के दौरान या बातें करते समय अचानक जबड़ों की कटकट आवाज का कारण ऊपर व नीचे के जबड़ों में सही अलाइनमेंट का न होना या जबड़ों के लॉक होने की स्थिति में होता है।

lifestyle

खांसने पर खरखराहट: एलर्जी, फेफड़ों में संक्रमण और गले में कफ के जमने से ऐसी आवाज आती है। लंबे समय तक इस तरह की आवाजें आना अस्थमा के कारण भी होता है।

कान: कान में यह दिक्कत होना बेहद आम है। इसमें मुख्य कारण कान में फंगल इंफेक्शन होना है। हवाओं के ज्यादा संपर्क में रहने पर कान में दर्द व झन्नाहट के साथ आवाजें भी आती हैं। कई बार बच्चों या बड़ों को कान की टिनीटस बीमारी से भी ऐसा होता है। 

lifestyle

नाक से आवाज: इसकी वजह नेजल पाथ का ब्लॉक होना है। नाक की संरचना में विकृति से भी कई बार म्यूकस के लगातर जमा होने से ऐसा होता है। 

यह खबर भी पढ़े: इस तरीके से मास्क पहनना पड़ सकता है आपको भारी, दे सकते है कोरोना को न्योता

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended