संजीवनी टुडे

पेट से आने वाली गुड़गुड़ की आवाज को न करें नजरअंदाज, देता है इस गंभीर बीमारी का संकेत

संजीवनी टुडे 30-09-2020 04:47:00

अक्‍सर लोगों की शिकायत होती है कि उनके पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आ रही है। कुछ के पेट में तो बादल गरजने जैसी भी आवाज आती है। आपको बता दें कि, आपके पेट से आने वाली आवाज का कारण कुछ और नहीं बल्कि आपका खानपान है।


नई दिल्ली। अक्‍सर लोगों की शिकायत होती है कि उनके पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आ रही है। कुछ के पेट में तो बादल गरजने जैसी भी आवाज आती है। आपको बता दें कि, आपके पेट से आने वाली आवाज का कारण कुछ और नहीं बल्कि आपका खानपान है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है। लेकिन लंबे समय से यह परेशानी बनी हुई है तो उसे इग्नोर ना करें क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी संकेत भी हो सकता है। आइये जानते हैं इसके पीछे के कारण...

Stomach gas

खाली पेट रहने पर: आपने देखा होगा की कुछ लोग सुबह नाश्‍ता किए बगैर ही घर से निकल जाते हैं और आधे दिन तक खाली पेट रहते हैं। इससे पेट में गैसे बनने लगती है, जिसकी वजह से पेट में अजीब से आवाजें आने लगती है। इसलिए, रोजाना ब्रेकफास्‍ट जरूर करें. सुबह खाली पेट घर से बाहर न निकलें। दोपहर में लंच जरूर करें। 

पानी कम पीना: पेट में गैस न बने इसलिए पानी जरूर पीना चाहिए। पर्याप्‍त पानी न पीने की वजह से पेट में गैस बनती है, जिसके कारण भी पेट से गुड़-गुड़ की आवाज आती है। 

Stomach gas

भूखे रहना: यदि आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो भी कई बार पेट को खाना पचाने में परेशानी होती है। इससे पेट को पूर्ण पोषण नहीं मिल पाता और आवाज आती है।

देता है आंत के कैंसर का संकेत

जानकारी के अनुसार इस परेशानी पर ध्यान न देने से गंभीर समस्या भी हो सकती है। बहुत बार दवा का सेवन करने पर पेट में गुड़गुड़ी की आवाजें आती रहती है। क्योंकि इसके पीछे का कारण आंत का कैंसर भी हो सकता है। इस तरह किसी भी तरह की समस्या होने पर उसे अनदेखा करने की जगह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Stomach gas

यूं करें बचाव

-दो समय के खाने के बीच ज्यादा देर का अंतराल नहीं डालना चाहिए.

-इसके अलावा पेट से गुड़गुड़ी की आवाज आने पर तुरंत भोजन का सेवन कर लेना चाहिए। 

-जल्‍दबाजी में न करें भोजन 

नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स संपर्क जरूर करें 

यह खबर भी पढ़े: सावधान! अगर आप भी करते हैं अदरक का इस्तेमाल तो जरूर पढ़ें ये खबर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended