संजीवनी टुडे

खीरा खाने के बाद भूल से भी ना करें इन चीज़ों का इस्तेमाल, नहीं तो...

संजीवनी टुडे 18-09-2020 13:47:36

अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद में खीरा बड़े चाव से खाया जाता है। खीरे में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं।


डेस्क। अक्सर अच्छी सेहत के लिए सभी खाने के साथ सलाद का सेवन करते हैं। सलाद में खीरा बड़े चाव से खाया जाता है। खीरे में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं।

Cucumber

सैंडविच, सलाद, रायता के लिए खीरा लगभग सभी घरों में अनिवार्य रूप से खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है? जी हां, अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है। आइए जानिए खीरा खाने के बाद पानी पीने से यह सेहत के लिए किस तरह हानिकारक हो सकता है और इससे क्या-क्या नुकसान होते हैं?

Cucumber

खीरा सेहत के लिए इस तरह होता है हानिकारक

खीरे में पानी की प्रचुर मात्रा होती है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने के बाद पानी पीने आप इन इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा खीरे के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।

Cucumber

खीरे के बाद पानी पीने से होते हैं ये नुकसान

पाचन संबधी समस्याएं: भोजन को पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। लेकिन खीरे के साथ या इसके बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे पाचन संबधी समस्याएं होने लगती है।

डायरिया और लूज मोशन: वैसे तो खीरा खाने से कब्ज और पाचन संबधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है लेकिन खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जीआई ( GI) यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिससे आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी खीरा खाने के बाद पानी न पीएं। खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 मिनट का अंतराल रखें।

यह खबर भी पढ़े: महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये पौधा, जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी जूझ रहे हैं इस समस्या से तो भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended