संजीवनी टुडे

रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना उड़ जाएगी रातों की नींदे

संजीवनी टुडे 05-01-2020 14:54:00

कई बार नींद से जुडी कोई समस्या न होने के कारण भी नींद प्रभावित हो जाती है, इसके पीछे वजह होती है आपकी खुद की गलतियां। एक्स्पर्ट्स के मुताबिक रात को हमेशा आधा पेट भोजन ही करना चाहिए। इससे शरीर हल्का रहता है और नींद भी अच्छी आती है।


डेस्क। अक्सर कई लोगों को शिकायत होती है कि 'नींद नहीं आती मुझे' कुछ लोग तो इसके लिए नींद की गोली तक लेते हैं। कई बार नींद से जुडी कोई समस्या न होने के कारण भी नींद प्रभावित हो जाती है,  इसके पीछे वजह होती है आपकी खुद की गलतियां। एक्स्पर्ट्स के मुताबिक रात को हमेशा आधा पेट भोजन ही करना चाहिए। इससे शरीर हल्का रहता है और नींद भी अच्छी आती है। अगर आप रात को डिनर के बाद भी जंक फूड जैसी कई और चीजें खा लेते हैं तो जान लीजिए यही एकमात्र कारण है जो आपकी अच्छी नींद में खलल डालता है। तो एक नजर उन 5 चीजों पर जो सोने से पहले नहीं खानी चाहिए... 

ये खबर भी पढ़े:  सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की हर समस्या का रामबाण इलाज हैं मूली, लेकिन मोटी नहीं...

lifestyle

न खाएं मीठा: सोने से पहले अगर आप मीठा खाएंगे तो यह आपकी नींद को डिस्टर्ब कर सकता है। मीठे में काफी कैलोरी होती है और साथ ही फेट भी। मीठा कुछ ही देर में आपके खून में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे आप एक्टिव महसूस करने लगते हैं।

lifestyle

स्पाइसी खाना: रात के समय बहुत स्पाइसी खाना खाना सही नहीं है। मसालेदार खाना आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिसके चलते आप बेचैनी महसूस कर सकते हैं।बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से जलन और गैस की समस्या हो जाती है। जिससे अच्छी नींद नहीं आती।

lifestyle

जंक फूड: रात के समय जंक फूड खाकर, चैन की नींद सो पाना थोड़ा मुश्क‍िल है। फ्रिज में पिज्जा का थोड़ा सा हिस्सा बचा हुआ रखा है तो आपका हाथ फ्रिज की तरफ बढ़ सकता है। लेकिन सोने से पहले पिज्जा खाने से ना केवल वजन बढ़ेगा बल्कि हार्ट बर्न जैसी समस्याएं भी हो सकती है। जंक फूड में सैचुरेटेड फैट होता है जिसे पचाने में काफी वक्त लगता है।

lifestyle

ग्रीन टी: अगर आप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं तो यह एक अच्छी बात है। लेकिन इसे पीने का सही समय पता होना बहुत जरूरी है। रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना ठीक नहीं। इससे ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को भगा सकते हैं।

lifestyle

चिकन: सोने से पहले चिकन या प्रोटीन वाले आहार खाने से बचें। हमें यह जान लेना चाहिए कि नींद में हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो होती है। और प्रोटीन को पचा पाने में शरीर काफी समय लेता है। इसलिए अगर आप सोने से पहले प्रोटीन लेंगे तो शरीर का ध्यान सोने की बजाए प्रोटीन को पचाने पर होगा।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended