संजीवनी टुडे

मास्क पहनकर भूलकर भी न करें ये गलती, बन सकती हैं मौत की वजह!

संजीवनी टुडे 06-08-2020 04:43:00

देश में वैश्विक महामारी कोरोना का कहर जारी है। लाख कोशिश के बाद भी कोरोना रुकने का नाम नहीं ले रहा। कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में इसके खतरे के मद्देनजर लगातार मास्‍क पहन कर ही बाहर निकलना पड़ रहा है।


नई दिल्ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोना का कहर जारी है। लाख कोशिश के बाद भी कोरोना  रुकने का नाम नहीं ले रहा। कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में इसके खतरे के मद्देनजर लगातार मास्‍क पहन कर ही बाहर निकलना पड़ रहा है। लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि मास्क पहनकर रनिंग या अभ्यास करना खतरनाक हो सकता है। 

Masks

जानकारी के अनुसार फिटनेस और स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट का मानना है कि मौजूदा समय में मास्क पहनकर रनिंग या अभ्यास करना न केवल खतरनाक हो सकता है बल्कि जानलेवा भी हो सकता है। उन्होंने आगाह किया है कि जो खिलाड़ी अपनी ट्रेनिंग पर लौट रहे हैं और जो लोग अपनी फिटनेस के लिए रनिंग करते हैं। 
 
उन्हें अपना अभ्यास करते समय मास्क का इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए। उनका मानना है कि यदि आप दिशा निर्देशों का पालन करते हैं और सामजिक दूरी बनाये रखते हैं तो आपको रनिंग, जॉगिंग या अभ्यास के समय मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं है।

Masks

 मास्क पहनकर किसी भी तरह की शारीरिक एक्सरसाइज करना खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि मास्क पहनकर ऐसा करने से ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ने का संतुलन गड़बड़ा जाता है और इसका सीधा असर शरीर के अंगों पर पड़ता है। 

 जानकारी के अनुसार बता दे की कुछ दिनों पहले चीन के एक शहर में 14 साल के दो बच्चे मास्क लगाकर रनिंग कर रहे थे कि उनकी मौत हो गयी। इसी तरह वुहान में 26 साल का एक नौजवान मास्क लगाकर सड़क पर रनिंग कर रहा था और उसकी भी मौत हो गयी।

Masks

यह खबर भी पढ़े: दिमाग को खोखला कर देती हैं ये चीजें, अगर आप भी करते हैं इनका सेवन तो हो जाएं सतर्क

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended