संजीवनी टुडे

पीरियड्स में पेन के दौरान भूलकर भी न ले Painkiller, वरना...

संजीवनी टुडे 16-05-2019 02:20:00


गर्म पानी से करें सिकाई

पीरियड्स के दिनों में दिन में 2-3 बार गर्म पानी से पेट व कमर पर सिकाई करें। इसके अलावा एक तौलिए को तवे पर गर्म करके भी पेट की सिकाई कर सकती है । पीरियड्स की दर्द में आराम पाने का यह सबसे आसान और असरदार तरीका है। 

काढ़ा बनाकर पिएं

एक चम्मच शहद, एक चम्मच जीरा, थोड़ी सी हल्दी और अजवाइन लेकर उसे एक गिलास पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए, अब इसे थोड़ा ठंडा होने पर दवा की तरह पिएं, ऐसा करने से आपकी नसों को आराम मिलेगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

हल्दी का करें इस्तेमाल

जैसे की आप जानते हैं कि हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते है। आप एक गिलाम दूध में 1 टीस्पून हल्दी डालकर पिएं। इससे आपको कमर व पेट के दर्द में आराम तो मिलेगा ही, साथ ही जिन औरतों को पीरियड्स खुलकर नहीं आते, उनके लिए भी यह घरेलु नुस्खा बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। हल्दी को पानी में उबालकर, ठंडा होने पर एक चम्मच शहद डालकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है। 

अदरक का करें सेवन

इन 4 से 5 दिनों में कोशिश करें की खाना हल्का फुल्का ही खाएं। हर बार खाने के बाद अदरक के पानी का सेवन जरुर करें। 1 गिलास पानी में कुछ टुकड़े अदरक के डालें, पानी को कुछ देर उबलने दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। गर्मी के मौसम में अदरक का सेवन सोच समझ कर करें।

तुलसी की चाय

अगर आपको दूध वाली चाय पीने में कोई प्रॉब्लम नहीं है तो दिन में 1 से 2 बार अदरक-तुलसी वाली चाय बनाकर पिएं। तुलसी में भी एंटीबायोटिक गुण पाएं जाते है। जो कि पीरियड्स की दर्द में आराम दिलाने का काम करती है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

दालचीनी का करें सेवन

एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी डालकर उसे उबलने के लिए रख दें, 5-10 मिनट तक पानी उबलने के बाद ठण्डा होने पर उसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू की डालकर पिएं, दर्द में यह दवा का काम करेगी।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended