संजीवनी टुडे

सुबह गलती से भी ना करें ये काम, बढ़ सकता है वजन

संजीवनी टुडे 23-07-2019 13:58:42

बहुत से लोग सुबह के समय में कई ऐसी गलतियां कर देते है जिनका असर हमारे मेटाबोलिज्म पर पड़ता है| मेटाबोलिज्म शरीर की वह प्रक्रिया है जो हमारे आहार को ऊर्जा में बदलती है| इस प्रक्रिया के निष्क्रिय पड़ने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन पड़ने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन ग्रहण करनी की क्षमता में कमी आ जाती है


डेस्क। वजन बढ़ने की प्रॉब्लम कई लोगों को रहती है। यह प्रॉब्लम तब और बढ़ जाती है, जब हम सुबह के समय कुछ आदतों को रुटीन में शामिल कर लेते हैं। या बहुत से लोग सुबह के समय में कई ऐसी गलतियां कर देते है जिनका असर हमारे मेटाबोलिज्म पर पड़ता है| मेटाबोलिज्म शरीर की वह प्रक्रिया है जो हमारे आहार को ऊर्जा में बदलती है| इस प्रक्रिया के निष्क्रिय पड़ने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन पड़ने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन ग्रहण करनी की क्षमता में कमी आ जाती है जिससे मोटापा, सुस्ती , शुगर व थकावट होने के चांस बढ़ जाते है| और यह फैट में बदल जाती है। ऐसे में वजन बढ़ने लगता है।

 - सुबह का ब्रेकफ़ास्ट सही समय पर न करने से हमारा मेटाबोलिज्म सुस्त हो जाता है उनकी फैंट बर्निग प्रोसेस स्लो हो जाती है। नाश्ते में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड जरूर शामिल करें।
 aaa
-सुबह देर तक (10 घटें से ज्यादा) सोने से बॉडी में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन बनने लगता है। यह हॉर्मोन बॉडी फैट बढ़ाता है।

-नाश्ते में प्रोसेसड खाने का सेवन करना एक आम गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं। इससे इनके वजन कम करने की प्रक्रिया पर उलटा असर पड़ता है। जैसे नाश्ता छोड़ना वजन बढ़ा सकता है वैसे ही नाश्ते में प्रोसेसड फूड खाना पूरी तरह स्वास्थ्य के लिए खानिकारक है। आपको हमेशा फल या ड्राईफ्रूट से भरपूर नाश्ता करना चाहिए। 

aaa

-सुबह पानी न पीना सुबह उठते ही हमारे एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए| इससे हमारे शरीर के विषैले तत्त्व बाहर निकल आते है| इससे आपका मेटाबोलिज्म भी स्वस्थ होगा और आपका वजन नहीं बढ़ेगा लेकिन अधिकतर लोग सुबह के समय पानी नहीं पीते| इससे उनका वजन बढ़ जाता है|

 
-सुबह की धूप में मौजूद अल्ट्रावायलेट किरणें फैंट बर्निग प्रोसेस तेज करती है। अगर हम रेग्युलर सुबह 20 से 30 मिनट की धूप नहीं लेते है, तो वजन बढऩे लगता है।

 -रेग्युलर 20 मिनट मॉर्निग वॉक या फिजिकल एक्सरसाइज न करने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। ऐसे में वजन बढ़ सकता है।

 - सुबह पेट एकदम खाली रहता है। इस दौरान अगर हाई वाले स्नैक्स जैसे चिप्स, सैंडविच या बर्गर खाते हैं तो ये फैट में बदल जाते हैं। इससे मोटापा बढ़ सकता है।

 - सुबह खाली पेट एक या दो गिलास गुनगुना पानी न पीने से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं। इससे फैंट बर्निग प्रोसेस स्लो होती है।

aaa

-बिजी लाइफस्टाइल के चलते कुछ लोगों को एक्सरसाइज के लिए समय नहीं मिलता है, तो कुछ एक्सरसाइज को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं। एक्सरसाइज को सजा नहीं, बल्कि मजा लेकर करेंगे तो इसमें आपकी अधिक रुचि पैदा होगी अपनी क्षमता के मुताबिक सही एक्सरसाइज करें।  रिसर्च के मुताबिक प्रातः काल की गई एक्ससरसाइज अन्य समय की गई एक्ससरसाइज की तुलना में अधिक फैट बर्न करती है|

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended