संजीवनी टुडे

बारिश में भूलकर भी न खाएं ये चीज, वरना पड़ जायेंगे लेने के देने

संजीवनी टुडे 06-08-2020 04:31:00

डाइटिंग करने वाले लोगों को अंकुरित अनाज का सेवन करते देखा होगा। इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करना आपको सेहत और ब्यूटी के कई फायदे दे


डेस्क। अक्सर आपने जिम करने वाले और डाइटिंग करने वाले लोगों को अंकुरित अनाज का सेवन करते देखा होगा। इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करना आपको सेहत और ब्यूटी के कई फायदे दे सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर सेहतमंद चीज, हर वक्त एक सा ही परिणाम दे। जी हां, अंकुरित अनाज के चाहे कितने भी फायदे हों, ले‍किन बारिश के दिनों में इसे खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं आइये जानें किस तरह.... 

Sprouted grains

आपको बता दे की बरसात के दिनों में फूड पॉइजनिंग और पेट खराब होने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इसका सबसे बड़ा कारण है, पानी या अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होने वाला संक्रमण, जो आपके पेट को न सिर्फ खराब करता है बल्कि उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं को जन्म देकर आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

डाइ‍टीशियन इस मौसम में अंकुरित अनाज न खाने की सलाह देते हैं, जिसका पहला कारण है कि इन्हें ज्यादा समय तक पानी में भिगोया जाता है और उससे भी अधिक समय तक इसमें नमी बनी रहती है। ऐसे में इनमें खतरनाक बैक्टीरिया होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

Sprouted grains

ये बैक्टीरिया व्यक्ति के शरीर को तेज़ी से नुकसान पहुंचाने वाली बीमारियों का कारण बनते हैं। इनमें साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया आपको टाइफाइड का मरीज बना सकता है, वहीं लिस्टीरिया नामक बैक्टीरिया किडनी खराब करके उससे संबंधित समस्याओं का कारण बन सकती है। 

Sprouted grains

दूसरा कारण यह है कि इसमें फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है जो मोशन होने में सहायक होते हैं। ऐसे में यह डायरिया जैसी समस्या का कारण भी बन सकता है जिससे शरीर में पानी एवं पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। हालांकि अगर आप इस मौसम में अंकुरित अनाज खाना ही चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से उबालकर ताजा रहते ही इसका प्रयोग कर लें, ताकि यह आपको हानि न पहुंचा सके।

यह खबर भी पढ़े: लहसुन कई बिमारियों से दिलाता हैं छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended