संजीवनी टुडे

दूध पिलाने वाली महिलाएं भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बच्‍चे को होता है नुकसान

संजीवनी टुडे 04-08-2019 10:47:06

डिलेवरी के बाद मां के अंदर पोषण की कमी हो जाती है ऐसे में उसे इस दौरान बेहद पौष्टिक और बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। ऐसा खुद के साथ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है


डेस्क। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने खान-पान का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी हो जाता हैं। डिलेवरी के बाद मां के अंदर पोषण की कमी हो जाती है ऐसे में उसे इस दौरान बेहद पौष्टिक और बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। ऐसा खुद के साथ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है क्योंकि आपके खाए पोषक तत्व उसे दूध के जरिए मिलेंगे।

इसलिए यदि आपने आपने आहार के साथ जरा सी भी चूक कि तो वह शिशु के स्वास्थ्य के लिएनुकसानदायक हो जाता है। इसलिए अगर आप ब्रेस्टफीड करा रही हैं तो आपको कुछ चीजों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। खास कर ऐसी चीजें जो आम भारतीय खाने में होती ही हैं। तो आइए जानें किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

dge

ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए किन चीजों से करें परहेज
बासी और पुराना खाना बिलकुल न खाएं क्योंकि ये आपके साथ आपके शिशु के पेट की समस्या का कारण बन सकता है। साथ ही आपके दूध में पोषक तत्व भी कम होंगे।

बहुत मसालेदार और तीखा खाना खाने से आपका शिशु दूध उलट सकता है क्योंकि उसके गले में आपके दूध से जलन पैदा होगी और एसिडिटी से ऐसा करेगा।

dge

उरद की दाल और उरद से बनी चीजें बिलकुल न खाएं। क्योंकि ये पेट में गैस का कारण बन सकता है और शिशु के पेट दर्द का कारण भी।

बहुत ज्यादा घी या तेल से बनी हुई चीजें या पंजीरी आदि न खाएं। ये एसिडीटी और अपच का कारण शिशु के लिए हो सकता है क्योंकि उसका लीवर अभी बहुत डेवलप नहीं हुआ होता है।

dge

शुगर या शुगर वाली चीजों को ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ये आपसे ज्यादा शिशु के लिए हानिकारक होगा। मां का ज्यादा चीनी खाना भविष्य में शिशु को डायबिटिक बना सकता है।

इसलिए जरूरी है कि आप स्तनपान के दौरान जंक फूड तो बिल्कुल न खाएं। जंक फूड ,चिप्‍स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स और पिज्‍जा, बर्गर खाना बच्चे में भविष् में ओबेसिटी की संभावना को बढ़ाएगा साथ ही मौजूदा समय में वह दस्त का शिकार भी हो सकता है।

स्तनपान कराने वाली मां को स्मोकिंग, अल्कोहल के साथ ही आपको ज्यादा आर्टिफिशिय प्रिर्जेवेटिव वाले ड्रिंक्स से भी बचना चाहिए क्योकि ये शुगर से भरी होती हैं और शिशु के लिए कई खतरे पैदा करेंगी।

dge

स्तनपान कराने वाली मां को गोभी, सेम, मटर और कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए। पका हुआ और अच्छी तरह उबला हुआ ही खाना खाएं। कच्चा चना, कच्चा सलाद आदि बहुत न खाएं क्योंकि ये आपके जरिये शिशु के पेट दर्द का कारण बन जाएगा। बादी करने वाली चीजें और जिन खाने को पचने में बहुत समय लगे जैसे नॉनवेज आदि को बहुत सोच-समझ कर कम मात्रा में खाएं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

yhjy

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended