संजीवनी टुडे

शाम के समय जानें अनजाने से भी न करें ये काम, वरना कभी दूर नहीं होगी घर से...

संजीवनी टुडे 14-11-2019 18:01:00

सुबह और शाम को भगवान की आराधना करते समय क्या करना चाहिेए और शास्त्रों के अनुसार इंसान द्वारा किए जाने वाले हर काम का उसके जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अपने इन्हीं कर्मों के प्रभाव से ही व्यक्ति स्वस्थ्य और बीमार होता है।


डेस्क। हिंदू धर्म में माना जाता है कि समय के हिसाब से सभी काम करना चाहिए। सुबह और शाम को भगवान की आराधना करते समय क्या करना चाहिेए और शास्त्रों के अनुसार इंसान द्वारा किए जाने वाले हर काम का उसके जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अपने इन्हीं कर्मों के प्रभाव से ही व्यक्ति स्वस्थ्य और बीमार होता है। उसकी आर्थिक स्थिति भी इससे प्रभावित होती है। इसलिए शास्त्रों में बेहतर और खुशहाल जीवन के लिए कई नियम बताए गए हैं। जिनमें से चार काम ऐसे हैं जो शाम के समय भूलकर भी नहीं करने चाहिए। आइए जाने कौन से हैं वे चार काम...  

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी नहाते सर्दियों में गर्म पानी से तो एक बार ये खबर जरूर पढ़े

lifestyle

शास्त्रों के अनुसार शाम के समय घर की साफ-सफाई नही करनी चाहिए न ही घर का कूड़ा शाम को बाहर फेकना चाहिए, ऐसा करने से आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाएगी जिससे आपके घर में दरिद्रता का वास हो जाएगा। इसलिए शाम होने से पहले घर को साफ कर लेना चाहिए।

- सूर्यास्त दिन और रात का संधिकाल होने से ध्यान और साधना का समय होता है। इस समय काम भाव को नियंत्रित रखना चाहिए और स्त्री-पुरूष प्रसंग से बचना चाहिए। इस समय गर्भधारण से उत्पन्न संतान संस्कारी नहीं होती है।

lifestyle

- शाम के समय यानि  सूर्यास्त के समय कभी भोजन नहीं करना चाहिए,इसे शास्‍त्रों की दृष्टी में गलत माना गया है, ऐसा माना जाता हैं की ऐसा करने से अगले जन्म में पशु योनी में जन्म मिलता है।

lifestyle

- शाम के समय वेद और शास्त्रों का अध्ययन भी नहीं करना चाहिए। इस समय सिर्फ ध्यान और साधना ही लाभप्रद होती है।

lifestyle

-शाम के समय नींद लेना बहोत ही बुरा मन गया है,  शाम के समय बीमार और बच्चों के अलावा किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को नहीं सोना चाहिए। क्योंकि इस समय सोने से व्यक्ति  बीमार होता है और माता लक्ष्मी जी भी नाराज होती हैं।  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended