संजीवनी टुडे

बदलते मौसम में बढ़ने लग जाता है बीमारियों खतरा, इन टिप्स की मदद से करें अपना बचाव

संजीवनी टुडे 17-10-2019 13:16:01

खतरनाक वायरस शरीर में जाकर हमारे इम्यून सिस्टम पर हमला बोलते हैं। मौसम में बदलाव होने पर हमें इन बिमारियो का सामना करना पड़ता है खासतौर पर वैसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है।


डेस्क। अब मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। हल्की ठंड़ भी महसूस होने लगी है लेकिन बीच-बीच में बारिश होने की वजह से ठंड की दर ज्यादा बड़ जाती है और इसकी वजह से कई बीमारियां जैसे फ़ूड पॉजनिंग और वायरल फीवर शरीर पर अटैक करने की शुरुआत कर चुके हैं। ये खतरनाक वायरस शरीर में जाकर हमारे इम्यून सिस्टम पर हमला बोलते हैं। मौसम में बदलाव होने पर हमें इन बिमारियो का सामना करना पड़ता है खासतौर पर वैसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है।  तो चालिए हम आपको बताते है कि हर समय स्वस्थ रहने के लिए इन टिप्स से आप खुद को सेफ रख सकते हैं। तो आइए जानते है ऐसे टिप्स के बारे में..

ये खबर भी पढ़े: मोटी तोंद वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है कसरत, दिमाग को तेज करने के साथ-साथ...

-यदि आपके दिन की शुरुआत चाय की बजाय नारियल पानी से हो तो आप किसी भी तरह की बीमारी से बच सकते हैं। यह इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है साथ ही आपके पेट के लिए भी काफी कारगर है।

lifest


-ठंड के मौसम में गर्मागर्म मूंगफली खाने का अपनी ही एक मजा होता है। मूंगफली को अपने गुणों की वजह से सस्ता बादाम कहा जाता है। क्योंकि मूंगफली में बादाम वाले सभी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।

-बदलते मौसम में अदरक और तुलसी की चाय या काढ़े का सेवन करने से मौसम बदलने वाले इंफेक्शन से बचाव होता है। साथ ही शरीर में गर्माहट बनी रहती है, जिससे ठंड से होने वाली बीमारियों से राहत मिलती है। अदरक और तुलसी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

lifest

-सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया पर दो मिनट के लिए ध्यान से गौर करें, जिससे आपको ताजगी महसूस होगी और आलस भी दूर रहेंगें।

- करीब 28 ग्राम अजवाइन के रस का सेवन करें इससे किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और आपका शरीर स्वस्थ महसूस करेगा। आप आसानी से पूरे दिन भर काम में मन लगा पाएंगे।

lifest

-अपने सूप, सांभर में बींस और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended