संजीवनी टुडे

नहाने से पहले भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है लेने का देना

संजीवनी टुडे 15-12-2019 05:01:00

अगर दिन अच्छा गुजरता है है तो सारा जीवन सफल हो जाता है। नहाना आपको लंबी उम्र का वरदान भी दे सकता है। लेकिन नहाने को लेकर भी लोगों की अपनी-अपनी चॉइस होती है। कुछ लोगों को ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले सुबह नहाना पसंद होता है।


डेस्क। हिन्दू धर्म ग्रंथो में कहा गया है की यदि स्नान समय रहते उचित तरीके से कर लिया जाए तो व्यक्ति का सारा दिन अच्छा गुज़रता है। अगर दिन अच्छा गुजरता है है तो सारा जीवन सफल हो जाता है। नहाना आपको लंबी उम्र का वरदान भी दे सकता है। लेकिन नहाने को लेकर भी लोगों की अपनी-अपनी चॉइस होती है। कुछ लोगों को ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले सुबह नहाना पसंद होता है। वहीं बहुत से ऐसे लोग हैं जो सुबह समय बचाने के लिए रात में सोने से पहले नहाना पसंद करते हैं। आज हम आपको नहाने के बारे में ऐसी-ऐसी बाते बताने वाले है जो हो सकता है की आपने ना सुनी हो। लेकिन इन बातो को तुरंत अपने जीवन में उतारना अनिवार्य है। 

ये खबर भी पढ़े: पुराने जमाने में इस तरह से करती थीं रानियां राजाओं को आकर्षित, आप भी जानकर रह जायेंगे हैरान

lifestyle

भारतीय धर्म ग्रंथो के अनुसार सोते हुए व्यक्ति को अध: मरा माना जाता है | इसका अर्थ है की जब मनुष्य गहन निद्रा में होता है तो उसे अपने चारो ओर गठित होने वाली घटनाओ का पता नहीं होता है जैसे किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसे कुछ पता नहीं रहता है। धर्म ग्रंथो के अनुसार व्यक्ति को सोकर उठने के पश्चात् नहा लेना चाहिए। क्योकी ऐसा कहा जाता है की रात्रि में राक्षस विचरण करते है। इसलिए उन्हें निशाचर भी कहते है विचरण करते समय उनका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। जिससे हम आलस्य में डूबे रहते है। इस समय हमारा शरीर किसी दैत्य से कम नहीं होता है। इसलिए प्रातःकाल उठकर स्नान अवश्य कर लेना चाहिए।

lifestyle

आज की मॉडर्न दुनिया में हर किसी व्यक्ति का जीवन भागदौड़ भरा रहता है। भाग दौड़ भरी इस जिन्दगी में मनुष्य का शरीर कई तरह से प्रदूषित हो जाता है उसका शरीर कई प्रकार के कीटाणुओं के प्रभाव में आ जाता है, जिससे बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। यदि आप प्रातः काल स्नान करते है तो आपके शरीर की सारी गन्दगी दूर हो जाती है। जिससे सारा दिन हमारा मन प्रसन्न रहता है। 

अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों से सुना होगा की नहाने से पहले भोजन नहीं करना चाहिए | यह बात हर किसी को एक मजाक लगती है | लेकिन हम आपको बता दें की इस बात को विज्ञान ने भी माना है | 

lifestyle

वैज्ञानिकों के अनुसार नहाने के बाद मनुष्य शरीर के हर भाग को एक नया जीवन मिलता है | स्नान करने के बाद हमारी सभी कोशिकाएं तरो-ताजा हो जाती है। शरीर की गंदगी साफ़ होने से हमें भूख भी ज्यादा लगती है। अगर कोई व्यक्ति नहाने के बाद खाना खाता है तो उसके लिए काफी अच्छा रहता है।

अगर आप नहाने से पहले खाना खाते हो और फिर नहाते हो, तो ये प्रक्रिया आपके शरीर के लिये बहुत हानिकारक साबित हो सकती है | इसे खाना पूर्ण रूप से नहीं पचता है। जिससे शरीर की सारी आंते ख़राब हो जाती है और खब्ज व गैस की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसलिए यह भी आवश्यक है की नहाते समय एक अच्छे से साबुन का उपयोग जरूर करे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended