संजीवनी टुडे

रत्नों में हीरा और सब्जियों में खीरा, जानिए इसके चमत्कारिक गुण

संजीवनी टुडे 18-05-2020 04:50:00

खीरा और गर्मियां साथ-साथ आती हैं। खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए जरूरी बना देते हैं। कहते हैं रत्नों में हीरा और सब्जियों में खीरा। जी हां शरीर को हाइड्रट रखने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती तक कई अनमोल गुणों का खजाना है खीरा।


डेस्क। खीरा और गर्मियां साथ-साथ आती हैं। खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए जरूरी बना देते हैं। कहते हैं रत्नों में हीरा और सब्जियों में खीरा। जी हां, शरीर को हाइड्रट रखने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती तक कई अनमोल गुणों का खजाना है खीरा। लोग सलाद के रुप में इसका सेवन ज्यादा करते हैं। सिर्फ पानी की कमी ही नहीं बल्कि इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचा जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं खीरे के कुछ ऐसे फायदे, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

Cucumber

खीरे के गुण

1 कप कटे हुए खीरे (119 g) में 14 कैलोरी और 0.2 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 115.11g पानी, 2.4mg सोडियम, 2.6g कार्बोहाइड्रेट, 0.8g डाइटरी फाइबर, 1.6g शुगर, 0.7g प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 2% कैल्शियम और 1% आयरन होता है।

शरीर को हाइड्रेट रखने में: खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, यह आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। एक कप खीरा लगभग एक गिलास पानी जितनी प्यास भुझा सकता है। यह शरीर के तापमान को सामान्य रखने में भी मदद करता है। अतः ग्रीष्मकाल में खीरा खाएं और अपने शरीर को निर्जलीकरण से बचाएं।  

Cucumber

हानिकारक विषाक्त पदार्थों का निष्कासन: यह शरीर के आंतरिक अंगों और त्वचा की गहराई से सफाई करता है। खीरा विटामिन ए एवं विटामिन सी, फोलिक एसिड और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों के निकास में मदद करता है। 

आंखों को शीतलता प्रदान करें: खीरा का बेहतरीन गुण है आंखों को शीतलता प्रदान करना। फ्रीज में रखी इसके रस की क्यूब्स को आंखों पर रखने से आंखों की थकान मिटती है। इसके स्लाइस को आंखों की पलक के ऊपर पर रखने से आंखों को ठंडक मिलती है और काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

Cucumber

दिल की जलन: खीरा खाने से दिल की जलन कम होती है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंतों की भी बखूबी सफाई करता है।

त्वचा के  लिए फायदेमंद: साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा चाहिए तो आप खीरे से अवश्य दोस्ती कीजिए। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं।

वजन घटाए:  खीर वजन भी कम करता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वे सूप और सलाद में खीरा का सेवन करें। क्योंकि खीरा में जल की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कैलोरी नहीं। इसलिए यह जल्दी पेट को तृप्त करती है।

Cucumber

अगर आप खीरे का ज़्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत है लेकिन ज़्यादा खाने से आपको डाकरें आ सकती हैं और दर्द का अनुभाव भी हो सकता है। इसलिए खीरा खाएं लेकिन सिर्फ इसलिए कि सेहत के लिए अच्छा होता है यह मानकर खाते ही ना रहें। अच्छे से धुलकर पारम्परिक तरीके से कड़वाहट दूर कर इस गर्मी खीरे का सेवन करें।

यह खबर भी पढ़े: कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं सरसों, जानें इसके अनोखे गुण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

Source: Sanjeevnitoday.com

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended