संजीवनी टुडे

बारिश में डेंगू और मलेरिया का रहता है ज्यादा खतरा, ऐसे करें बचाव...

संजीवनी टुडे 26-06-2019 11:52:45

इसी मौसम में सबसे ज्यादा मच्छर पनपते हैं। जिससे डेंगू, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों के होने का खतरा रहता है।


डेस्क। अब मौसम धीरे धीरे बदल रहा है। ऐसे मे हमे सावधान रहने की जरुरत है। क्योकि मौसम के बदलाव के दौरान कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। आपको बता दे की बारिश का मौसम सभी को सुहाना लगता है परन्तु इस बदलते मौसम मे अक्सर डेंगू, मलेरिया जैसी घातक बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इसी मौसम में सबसे ज्यादा मच्छर पनपते हैं। जिसकी वजह से हमे सावधान रहने की जरुरत है। बदलते मौसम में हमे किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसलिए आज हम जानते हैं मलेरिया से बचने के उपायों के बारे मे - 

- बारिश के मौसम मे घर के आसपास एकत्रित पानी में मलेरिया के मच्छर पनपते हैं। ऐसे मे घर के आसपास के क्षेत्रों में पानी को जमा नहीं होने दें। 

- हमेशा फूल बाहों की शर्ट और ट्राउजर पहनने से मच्छरों के काटने से बच सकते है। घर मे पानी को स्टोर करने जगह को सप्ताह में एक बार जरूर साफ करे जिससे मच्छरों का प्रजनन नहीं होगा। 

- मच्छर मनी प्लांट के गमले में और पानी की टंकियों में अंडे दे सकते हैं ऐसे मे उन्हे ढक कर रखे। साथ ही पक्षियों के पानी के बर्तन को भी हर हफ्ते जरूर साफ करे। 

- हमेशा सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करे जिससे मच्छर के काटने से आप बच सकते है। आपको बता दे मलेरिया के मच्छर आवाज नहीं करते। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended