संजीवनी टुडे

नकली शराब पीने से बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा, जानिए शराब की लत से छुटकारा पाने के उपाय

संजीवनी टुडे 20-10-2020 12:54:52

इन दिनों में नकली शराब पीने से लोगो की मौतों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा हैं। केरल के पलक्कड़ जिले के निकट कांजीकोड़ में आदिवासी कॉलोनी में कथित रूप से नकली शराब पीने से 5 लोगों की मौत हो गई। ऐसे में आपको बता दें की शराब की लत एक गम्भीर बीमारी है। जिसने समाज को बहुत खतरनाक तरीके से जकड़ लिया है।


डेस्क। इन दिनों में नकली शराब पीने से लोगो की मौतों का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा हैं। केरल के पलक्कड़ जिले के निकट कांजीकोड़ में आदिवासी कॉलोनी में कथित रूप से नकली शराब पीने से 5 लोगों की मौत हो गई। ऐसे में आपको बता दें की शराब की लत एक गम्भीर बीमारी है। जिसने समाज को बहुत खतरनाक तरीके से जकड़ लिया है। शराब की लत के शिकार लोगों को शराब ना मिलने पर वे अत्यंत व्याकुल हो जाते हैं। शराब के नशे के लिय तरह-तरह के बहाने बनाते हैं। झूठ बोलना, नशे के लिय चोरी करना तथा आपराधिक कार्य करने में भी नही हिचकते हैं। अगर आप या आपका कोई खास इस लत में बुरी तरह फंस गया है और वह शराब की लत से छुटकारा पाना चाहता है तो सबसे पहले उसे शराब छोड़ने का दृढ़ निश्चय लेना होगा। वैसे तो इस लत से एक दम छुटकारा पाना मुश्किल है लेकिन इसे धीरे-धीरे छुड़ाया जा सकता है। आज हम आपको इस लत को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप शराब पीने की बुरी आदत को छोड़ सकते हैं।

lifestyle

शराब की लत छोड़ने के उपाय: 

-शराब छोड़ने का पक्का निश्चय करें।

-उन परिस्थितियों एवं दोस्तों की संगति से बचें जो शराब सेवन को बढ़ावा देते हैं।

-शराब की खाली बोतलें, कैन आदि घर से बाहर फेंक दें।

-जब ड्रिंक करने की सम्भावना लगे उस समय पहले ही खाना खालें।

-पानी एवं अन्य तरल पदार्थो का भरपूर मात्रा में सेवन करें।

lifestyle

किशमिश: अगर कोई व्यक्ति शराब छोड़ना चाहता है तो उस व्यक्ति को जब भी शराब पीने की इच्छा हो तब किशमिश का 1 -2 दाना मुंह में डालकर चूसें इसके आलावा वह किशमिश का शरबत का भी सेवन करें ।

खजूर: शराब की आदत छुड़ाने के लिए खजूर बहुत अधिक सहायता देता है। इसके लिए पानी में कुछ खजूर घिसें फिर दिन में दो - तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें। इससे शीघ्र ही शराब की आदत छूट जायगी ।

गाजर: गाजर के जूस से शराब पीने की इच्छा कम होती जाती है । दिन में एक गिलास गाजर का जूस अवश्य ही पीये यह शराब को छोड़ने में बहुत सहायक होता है इससे नेत्रों की रौशनी बढ़ती है और पाचन तंत्र में भी सुधार होता है।

lifestyle

तुलसी: इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में अशुद्धियां साफ करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्ते खाने से शराब की बुरी लत छूट सकती है।

अजवायन: 500 ग्राम अजवायन को 7 लीटर पानी में 2 दिन के लिए भिगो कर रख दे। फिर इसे धीमी आंच में इतना पकाए की पानी सिट कर 2 लीटर रह जाये। फिर पानी को ठंडा करके छान ले और एक साफ़ बोतल में भर कर रख ले। अब जब भी शराब पीने की इच्छा करे 5 चम्मच इसको पिए।  ऐसा करने से शराब की लत जल्दी ही छुट जाएगी। 

यह खबर भी पढ़े: सरकारी पैनल का दावा: सर्दी में 65 करोड़ लोग हो सकते हैं कोरोना सक्रमित

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended