संजीवनी टुडे

कई शहरों में रात के तापमान से दुगुना दिन का पारा

संजीवनी टुडे 16-02-2020 14:19:36

राजस्थान में फाल्गुनी हवा के साथ अब सर्दी के तेवर नर्म पडऩे लगे हैं। दिन में तीखी धूप मौसम में गर्माहट बढ़ा रही है, वहीं पश्चिम से आ रही शुष्क हवा ने मौसम का मिजाज गर्म कर दिया है।


जयपुर। राजस्थान में फाल्गुनी हवा के साथ अब सर्दी के तेवर नर्म पडऩे लगे हैं। दिन में तीखी धूप मौसम में गर्माहट बढ़ा रही है, वहीं पश्चिम से आ रही शुष्क हवा ने मौसम का मिजाज गर्म कर दिया है। 

मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश के पूर्वी इलाकों में रात के तापमान में उतार-चढ़ाव बने रहेगा। जबकि प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में अब मौसम में गर्माहट बढऩे और दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी होने पर सर्दी के तेवर नरम रहने की संभावना है।

बीते चौबीस घंटे में पंजाब व हरियाणा में छाए घने कोहरे और रात में सर्द हवा चलने के कारण चूरू और श्रीगंगानगर में रात में मौसम सर्द रहा। वहीं दिन में पश्चिमी हवा चलने पर बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और बीकानेर में दिन में पारा सामान्य से ज्यादा रहने पर सर्दी बेअसर रही।

राजधानी जयपुर में शनिवार रात हवा की रफ्तार थमी रही और सर्दी के तेवर आंशिक रूप से नरम रहे। रविवार को सुबह शहर में छितराए बादलों की आवाजाही रही। चूरू में शनिवार रात का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री रहा, जबकि दिन में तापमान 30.7 डिग्री दर्ज किया गया। 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो- तीन दिन अधिकतम तापमान बढ़ेगा, जबकि न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट का अनुमान है। कई शहरों में अधिकतम तापमान बढक़र 30 डिग्री के पार चला गया। 21 से 27 फरवरी के बीच देश के कई हिस्सों में सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज होना शुरू हो जाएगा। राजस्थान में इस बार औसत से 4-6 डिग्री ज्यादा तापमान रह सकता है।

 ये खबर भी पढ़े: जनता को लग सकता एक और बड़ा झटका, बिजली दर बढ़ने की तैयारी में कंपनियां

 ये खबर भी पढ़े: शहीद स्मारक की तुलना शाहीन बाग से करना शहीदों का अपमान: डा. पूनिया

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended