संजीवनी टुडे

इन लोगों के लिए खतरनाक है अदरक परहेज वरना...

संजीवनी टुडे 23-03-2019 02:20:00


डेस्क। भारतीय रसोई में अदरक का इस्तेमाल लगभग रोजाना ही होता है। आप सबने इसके फायदों के बारे में तो बहुत सुना लेकिन यह कइयों के लिए जहर का काम भी कर सकता हैं तो आइए आपको बताते हैं कि किन लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

 
ब्लड डिसॉर्डर

हीमोफीलिया से ग्रसित लोगों के लिए अदरक का सेवन जहर के समान होता है क्योंकि अदरक खाने से खून पतला होने लगता है जो इस बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए बढ़िया नहीं माना जाता। ऐसे लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।


प्रेग्नेंट महिलाएं रहें दूर

प्रेग्नेंसी के शुरूआती दौर में महिलाओं के लिए अदरक का सेवन करना अच्छा होता है, क्योंकि यह मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। वहीं आखिरी तीन महीनों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अदरक के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 

 मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166
 
वजन बढ़ाने वाले लोग

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अदरक भूख कम करता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके सेवन से आपके शरीर पर उल्टा असर होता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले 

जो लोग नियमित रुप से दवाइयों का सेवन करते है, ऐसे लोगों को अदरक खाने से बचाव करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं, जो शरीर को हानि पहुंचाते है।  

More From lifestyle

Trending Now