संजीवनी टुडे

दिल की बिमारियों में फायदेमंद हैं जीरा, ऐसे करें इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 29-05-2020 15:07:52

भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है जीरा आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। जीरा काला सफेद और मटमैले रंग में उपलब्ध होता है। आपको बताते हैं


डेस्क। भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है, जीरा आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। जीरा काला, सफेद और मटमैले रंग में उपलब्ध होता है। आपको बताते हैं कि जीरे का प्रयोग सेहत के लिहाज से आखिर किस तरह फायदेमंद है। साथ ही आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि इस तरह का नकली या मिलावटी जीरा कितना नुकसानदेह है।

Cumin

जीरा के सेवन के फायदे:

हार्ट अटैक से बचता है: जीरा ख़राब कोलेस्ट्रॉल और फैट को शरीर में बनने से रोकता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है साथ ही हार्ट अटैक से भी बचता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात में रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म चाय की तरह चुस्‍की लेकर पियें।

Cumin

अनीमिया: अनीमिया खासतौर पर महिलाओं की सेहत पर असर डालता है. यह समस्या हो तो खाने में जीरे का सेवन नियमित तौर पर करें. इसमें मौजूद आयरन अनीमिया को दूर करने के साथ ही थकान और तनाव को भी कम करेगा.

त्वचा में कसाव लाता : त्वचा ढीले होने के बाद ही झुर्रियां हो जाती हैं जो कि बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है। जीरे में समाहित विटामिन ई चेहरे की त्वचा में कसाव लाता है और साथ ही निखार बढ़ाता है।

लता हैं सौंदर्य में निखार: जीरे में बहुत से ऐसे तत्‍व भी होते हैं जो आपके सौंदर्य में निखार लाते हैं। ये तत्‍व त्वचा पर पड़े विभिन्न दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायक होते हैं। जीरे में विटामिन ‘ई’ होता है जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

Cumin

त्‍वचा और बालों  के लिए जीरे में मौजूद विटामिन ई त्‍वचा और बालों को तो सही करता ही है साथ ही इसका एक अन्‍य गुण ये भी है कि यह तमाम तरह के त्वचा संबंधी संक्रमणों को दूर कर देता है। रातभर जीरे को पानी में भि‍गोकर रखकर इस पानी का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धोने पर, बालों को पोषण मिलेगा साथ ही उनमें चमक भी आती है। 

यह खबर भी पढ़े: लाख कोशिश के बाद भी नहीं मिल रहा हैं सिरदर्द से छुटकारा तो करें ये काम, पलभर में मिलेगा आराम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended