संजीवनी टुडे

Coronavirus: वायरस के संक्रमण से बचाने में ये फूड्स आ सकते हैं काम, डाइट में जरूर करें शामिल

संजीवनी टुडे 27-03-2020 11:27:33

वायरस से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप फिलहाल लॉकडाउन तक केवल घर में ही रहे और कहीं पर भी बेवजह आने जाने से बचें। बाजार या सामान के दुकान पर बेवजह आने-जाने से बचें। इसके अलावा आप अपने खान-पान में बदलाव करके भी इस बारिश के संक्रमण से बचे रह सकते हैं।


डेस्क। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने 21 दिनों तक भारत के सभी हिस्सों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। वायरस से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप फिलहाल लॉकडाउन तक केवल घर में ही रहे और कहीं पर भी बेवजह आने जाने से बचें। बाजार या सामान के दुकान पर बेवजह आने-जाने से बचें। इसके अलावा आप अपने खान-पान में बदलाव करके भी इस बारिश के संक्रमण से बचे रह सकते हैं। और कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से बचने के लिए आप अपने खानपान में कुछ बदलाव कर सकते हैं, ताकि इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम कर सके।

corona virus

डॉक्टरों के मुताबिक, किसी भई संक्रमण का खतरा इंसान पर तभी होता है जब उसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इसलिए जरूरी है अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखन। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास फूड्स की जानकारी जिन्हें अपनी डायट में शामिल करके इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

corona virus

गाजर: लॉकडाउन के समय आपको गाजर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। गाजर में बीटा कैरोटीन  की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए का ही एक रूप माना जाता है जिसके कारण इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। अपनी डायट में गाजर को शामिल करके आप शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। गाजर को आप सलाद, सब्जी, जूस या फिर हलवे के तौर पर अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। 

corona virus

दूध और केला:  केला और दूध को भी आप अपनी डाइट में शामिल करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। दूध और केले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जात है जो शरीर में एंटीबॉडीज को ब्लॉक कर देते हैं और इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम करता है।

corona virus

​मशरूम: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच राहत की बात ये है कि देशभर में सब्जियों और जरूरत के सामानों की दुकानें खुली हुई हैं। ऐसे में आप सब्जी की दुकान से आसानी से मशरूम को खरीद सकते हैं। मशरूम को विटामिन डी का सही सोर्स माना जाता है। ये शरीर में प्रोटीन बनाने में मदद करता है।नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करके संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े: लॉकडाउन: अगर घर पर बैठे-बैठे हो रहे हैं स्ट्रेस के शिकार तो फॉलो करे ये टिप्स

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended