संजीवनी टुडे

कोरोना वायरस: नवरात्रि में ऐसे करें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 27-03-2020 14:53:00

कोरोना का खतरा विश्वव्यापी बन गया है। डॉक्टर और वैज्ञानिकों का दावा है कि इम्यू‍निटी के कमजोर होने से कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। और इसी बिच बीच नवरात्रि शुरू हो चुके हैं।


डेस्क। कोरोना का खतरा विश्वव्यापी बन गया है। डॉक्टर और वैज्ञानिकों का दावा है कि इम्यू‍निटी के कमजोर होने से कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। और इसी  बिच बीच  नवरात्रि शुरू हो चुके हैं। शक्ति आराधना के इस पर्व पर बड़ी संख्या में लोग व्रत या उपवास रखते हैं। क्या आपको पता है कि उपवास रखना सिर्फ पूजा-पाठ, धर्म या संस्कृति से नहीं जुड़ा है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं।

lifestyle

रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण , फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। इन बातों से यह तो स्पष्ट हो जाता है कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. बच्चों को संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है। विज्ञान भी मानता है कि कुछ समय के लिए खाने-पीने की चीजों से दूर रहना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में नवरात्रि एक अच्छा मौका है अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने का।

रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी

उपवास रखने से आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर होती है क्योंकि यह शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों से होने वाले नुकसान को कम करता है। सूजन व जलन की समस्या दूर होती है।
 

lifestyle
आयुर्वेदिक नुस्खे

नवरात्रि के दौरान पूजा में अगर, तगर, लौंग, इलायची, कपूर, गुग्गल, जावित्री आदि का इस्तेमाल होता है, इससे घर से वैक्टीरिया दूर भागते हैं।

विटामिन सी से भरपूर चीजों लें। आंवला, संतरा, मौसमी, अंगूर में से जो भी उपलब्ध है उसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दूध में मुनक्का व खजूर उबालकर लेने से इम्यूनिटी के स्तर में तुरंत सुधार होता है। बच्चों व बुजुर्गों के लिए इनका प्रयोग विशेष रूप से प्रभावी है।

तुलसी, अदरक, लौंग, कालीमिर्च, सौंठ को दूध चाय या पानी में उबालकर दिन में दो तीन बार पीने से प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है

बताया कि ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्युन सिस्टम के लिए फायदेमंद हैं। एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं , ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से नुकसान हो सकता है। कच्चा लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई आदि पाए जाते हैं।
 
डायबिटीज में मददगार

डायबीटीज के मरीजों के लिए व्रत काफी फायदेमंद है क्योंकि उपवास से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इतना ही नहीं टाइप 2 डायबिटीज के मरीज अगर थोड़े समय तक उपवास रखें तो उनके ब्लड शुगर स्तर में काफी कमी आ जाती है। इंसुलिन के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ती है जिससे खून में मौजूद ग्लूकोज को कोशिका तक पहुंचाना आसान हो जाता है।

दिल दुरुस्त रहेगा व्रत

कई अध्ययन में यह बात साबित हो चुकी है कि उपवास रखने से दिल से सेहत दुरुस्त रहती है। क्योंकि उपवास रखने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो जाता है, इससे रक्तचाफ नियंत्रित रहता है। जाहिर सी बात है कि आपके दिल को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा।

lifestyle

तनाव मुक्त भी रहेंगे

लॉकडाउन और कोरोना का भय मानसिक स्तर पर लोगों को कमजोर कर रहा है। व्रत करने से आप मानसिक तनाव से भी दूर रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिमाग एकदम शांत रहता है और लगातार सकारात्मक सोचते हैं। इससे डिप्रेशन और दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं से आपको छुटाकारा मिलता है।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना का कहर: देश में तेज होती जा रही हैं कोरोना की रफ्तार, अमेरिका, इटली समेत कई देशों में मचा कोहराम

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended