संजीवनी टुडे

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है नारियल पानी, बीमारियों से लड़ने की देता है ताकत

संजीवनी टुडे 03-06-2020 12:16:29

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है। यह एकमात्र ऐसा फल है जिससे प्राकृतिक रूप से शुद्ध मीठा पानी मिलता है। इस पानी में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह उत्तम है।


डेस्क। गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है। यह एकमात्र ऐसा फल है, जिससे प्राकृतिक रूप से शुद्ध मीठा पानी मिलता है। इस पानी में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह उत्तम है। इस में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और उसे हाइड्रेट रखने में सहायक होते हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और डायरिया जैसी तमाम बीमारियां जिनमें प्लेटलेट्स की तेजी से कमी हो जाती है। उनमे इसे पीने से बड़ा फायदा होता है। चलिए बताते हैं आपको नारियल पानी से जुड़े फायदों के बारे में…

Coconut water

नारियल पानी पीने के फायदे 

पथरी: किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके।  नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है। 

सिर दर्द: सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

Coconut water

दिल के लिए फायदेमंद: विभिन्न वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि नारियल पानी के सेवन से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित रहता है। इससे ह्रदयाघात की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। 

Coconut water

ब्लड-प्रेशर: नारियल पानी की खूबियों में एक रक्तचाप को नियंत्रित करना भी है। हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों में नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है। इससे हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है।

Coconut water

हैंगओवर: हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है। एक नारियल में तकरीबन 200 मिलीलीटर या उससे कुछ ज्यादा मात्रा में पानी होता है। इसी के साथ ही ये एक लो-कैलोरी डि्रंक भी है।

यह खबर भी पढ़े: कही आप तो नहीं इस बीमारी के शिकार, जरूर जान ले इसके लक्षण और बचाव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended