संजीवनी टुडे

दालचीनी से होते है इतने फायदे, जानकर हो जाएगे हैरान

संजीवनी टुडे 24-04-2019 01:01:00


वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसमें दालचीनी का काढ़ा आपकी मदद करेगा। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करके पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं है। रोजाना 1 से 6 ग्राम दालचीनी का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आप इसे एक कप ब्लैक टी या कॉफी, सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक दिन में इसका 1/2 चम्मच सेवन भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

ु

कोलेस्ट्रॉल रखे नियंत्रित

इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है।

तनाव को करे दूर

दालचीनी ना सिर्फ तनाव और टेंशन को दूर करती है बल्कि इससे मानसिक विकार भी दूर रहते हैं। 1 कप पानी में दालचीनी स्टिक डालकर उबालें। फिर इसे गुनगुना करके इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीएं। इससे तनाव दूर होगा। इतना ही नहीं, दालचीनी का तेल सूंघने से स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

ु

ब्लड प्रेशर

आजकल हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगों को होती है। ऐसे में दालचीनी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसका सेवन रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

ु

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कैंसर से बचाव

1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसमें मौजूद इंफ्लामेंट्री गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं।

गठिया दर्द से राहत

दालचीनी तेल की 3-4 बूंदे, नारियल या सरसों तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म कर लें। अब इस तेल से हड्डियों की मालिश करें। ऐसा करने से दर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।

ु

मुहांसों और दाग-धब्बों करे दूर

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, बदलते मौसम या गलत खान-पान के कारण चेहरे पर मुहांसे या पिंपल होने लगते हैं। ऐसे में आप चुटकीभर दालचीनी पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिलाकर मुहांसों पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से मुंह साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देने लगेगा।

ु

रंगत निखारने के लिए

दालचीनी, ना सिर्फ चेहरे की रंगत निखारता है बल्कि इससे एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर रहती है। इसके लिए 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 2 टीस्पून दही, 1 मैश्ड केला और 1/2 नींबू का रस मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें।

मजबूत और घने बाल

1 कप जैतून के तेल को गुनगुना गर्म करके उसमें 1 टीस्पून दालचीनी और 1 टीस्पून शहद मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट बालों में लगाकर माइल्ड शैंपू से धो लें। सिर धोने के बाद बालों को कंडीशनर करना ना भूलें। इस पेस्ट से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा, जिससे बालों से जुड़ी हर समस्या दूर होगी।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

नेचुरल हेयर कलर

बालों को नेचुरली हेयर कलर करने के लिए भी आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने बालों में हल्की-हल्की मालिश करें और पंद्रह से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने बाल को धो लें। इससे बालों को नेचुरल ब्राउन कलर मिलेगा।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended