संजीवनी टुडे

Cervical cancer: हर लड़की के लिए बहुत आवश्यक है ये इंजेक्शन, जानें

संजीवनी टुडे 14-08-2020 04:40:00

आजकल मेडिकल साइंस ने बहुत तरक्की की है। कई ऐसी दवाइयां बनाई गयी है जो बीमारी से छुटकारा दिलाने में कामयाब है। एक बार इंजेक्शन लगवा लो तो कुछ बीमारियों से छुट्टी।


डेस्क। बच्चेदानी के मुँह(सर्विक्स)या गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर दुनिया भर में महिलाओं की असमय मृत्यु का दूसरा बड़ा कारण है। लेकिन आजकल मेडिकल साइंस ने बहुत तरक्की की है। कई ऐसी दवाइयां बनाई गयी है जो बीमारी से छुटकारा दिलाने में कामयाब है। एक बार इंजेक्शन लगवा लो तो कुछ बीमारियों से छुट्टी। उनमें से ही एक है एचपीवी वैक्सीन। ये सर्वाइकल कैंसर से बचाव में मदद करती है।

GIRLS

क्या है सर्वाइकल कैंसर: सर्वाइकल कैंसर यानी बच्चेदानी के मुंह का कैंसर काफी खतरनाक बीमारी है। सर्विक्स यानी बच्चेदानी का मुंह वो जगह है जहां से बच्चा बाहर आता है। यहां पर कैंसर हो जाए तो बचना मुश्किल होता है। कैंसर का जहां पर भी असर होता है, वहां पर शरीर के सेल एबनॉर्मल रूप से बढ़ने लगते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में, सर्वाइकल कैंसर के कुल मामलों में एक चौथाई भारत का योगदान था। 30 से 69 वर्ष की महिलाओं में इस कैंसर के चलते भारत में 17 प्रतिशत मौतें हुई। यह अनुमान है कि भारत में हर 53 महिलाओं में से 1 को सर्वाइकल कैंसर का अनुभव होता है, जबकि विकसित देशों में इसकी संभावना 100 में 1 है। 

GIRLS

हिंदुस्तान में हर साल 67 हज़ार मौतें सर्वाइकल कैंसर की वजह से होती है। एचपीवी नाम की ये वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर से बचाव में मदद करती है।

“सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस की वजह से होता है। ये सेक्स से होने वाले इन्फेक्शन में से एक है। एचपीवी वैक्सीन आपके शरीर में एक तरह की एंटीबॉडी बनाता है। ये वैक्सीन एंटीबॉडी बनाते हैं जो आगे जाकर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस से लड़ सकते हैं। उनको शरीर के बाकी सेल्स पर अटैक करने से रोक सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: हेल्थ एक्सपर्ट का दावा: मोटे लोगों पर काम नहीं करेगी कोरोना वैक्सीन!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended