संजीवनी टुडे

Lok Sabha Election Result : 0 / 543

Party Name Lead Won Last Election
BJP+ 0 0 336
Congress+ 0 0 60
Other 0 0 147
State Wise Lok Sabha Election Result Click Here

अजवाइन करें इन बीमारियों को चुटकियों में दूर, जानिए इसके आसान उपाय

संजीवनी टुडे 21-04-2019 11:52:01


डेस्क। अजवाइन का इस्तेमाल कई व्यंजनो मे होता है। अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन अजवाइन मे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं इसमें उपस्थित विटामिन, कैलियम, रासायनिक तत्व, आयोडीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। अजवाइन पेट संबंधी बीमारियां जैसे गैस, पाचन आदि की समस्या को दूर करती है। आज जानते है अजवाइन के फायदों के बारे में-

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

दांत में दर्द, गले में खराश के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन फायदेमंद है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसी अजवाइन डालकर उबाल लें। पानी गुनगुना रहे तो इससे गरारा करें। 

अजवाइन पाचन क्रिया को बेहतर करती है यह मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन घटाने में मददगार है। नियमित इसके सेवन से वजन कम होता है। अजवाइन के पानी पीने से मतली भी ठीक की जा सकती है। इसके पानी पीने से होने वाली उल्टियां भी रूक जाती हैं।

दस्त की समस्या मे अजवाइन को दिन में दो बार पीने से दस्त की समस्या में भी दूर होती हैं। अजवाइन पेट में बनने वाली गैस की समस्या को भी दूर करता हैं। अजवाइन के पानी को उबालने पर भाप बनकर उड़ते हैं उस भाप को अंदर लेने से सिरदर्द और जुकाम की समस्या दूर होती है।

अजवाइन यौनशक्ति बढ़ाने में मददगार है। अजवाइन के दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच देसी घी और चार चम्मच चीनी मिलाकर रोजाना सुबह खाकर गुनगुना पानी पी लें जिससे यौनशक्ति प्रबल होती है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अचेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनों में मुंहासे ठीक हो जाएंगे। अजवाइन डाइजेशन ठीक करता है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now