संजीवनी टुडे

पार्टनर के साथ इन तरीकों से मनाएं चॉकलेट-डे

संजीवनी टुडे 09-02-2019 04:30:00


डेस्क। हर साल 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में मनाते हैं, जो वैलेंटाइन वीक का तीसरा और खास दिन होता है। इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर अपने दिल की बात कहते हैं। वैसे तो चॉकलेट एक स्वीट डिश के रूप में मशहूर है लेकिन जब प्यार मोहब्बत की बात आती है तो चॉकलेट की महत्ता और बढ़ जाती है। पर क्या आप चॉकलेट का इतिहास जानते हैं। चलिए जानते है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

वैलेंटाइन सप्ताह के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस हफ्ते में चॉकलेट की मिठास जोड़ने के पीछे एक मजबूत कारण भी है। शोध में बताया गया है की चॉकलेट खाने से हमारी लव लाइफ दुरुस्त रहती है। चॉकलेट खाने से दिमाग में एंडोरफिन रिलीज होता है, जिससे हम आराम महसूस करते हैं।

????

पार्टनर के साथ ऐसे मनाएं चॉकलेट डे- अगर आप चॉकलेट के साथ अपना दिन शुरू करेंगे तो पूरा दिन खुशनुमा होगा तो ब्रेकफास्ट में चॉकलेट की एक डिश तो जरूर ट्राई करें। चॉकलेट खान काफी फायदेमंद होता है क्योंकि चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट भी है। साथ ही इसमें मौजूद कैफीन स्किन को टाइट रखती है। आज के दिन आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर कोई चॉकलेट डिश जरूर बनाएं। 

????

चॉकलेट कभी होती थी तीखी- चॉकलेट हमेशा से मीठी नहीं थी कभी इसका स्वाद तीखा हुआ करता था और लोगों को पसंद था। इसके तीखे होने की एक खास वजह ये थी की अमेरिकन लोग इसे बनाने के लिए कोको के बीज को पीसकर उसमे कुछ मसाले व मिर्च मिलाते थे, जिसके कारण ये काफी तीखा था। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

चॉकलेट शब्द मूलतः स्पैनिश भाषा का शब्द है। एजटेक की भाषा नेहुटल में चॉकलेट शब्द का अर्थ होता है खट्टा या कड़वा। चॉकलेट की प्रमुख सामग्री केको या कोको के पेड़ की खोज 2000 वर्ष पूर्व अमेरिका के वर्षा वनों में की गई थी। इस पेड़ की फलियों में जो बीज होते हैं उनसे चॉकलेट बनाई जाती है। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended