संजीवनी टुडे

सावधान: अगर आप भी करती हैं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल तो ये खबर जरूर पढ़े

संजीवनी टुडे 21-02-2020 09:54:27

गर आप गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं तो सावधान रहिए। ये गोलियां आपको बेहद बीमार कर सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से महिलाओं में मस्तिष्काघात का खतरा हो सकता है।


डेस्क। अगर आप गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं तो सावधान रहिए। ये गोलियां आपको बेहद बीमार कर सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से महिलाओं में मस्तिष्काघात का खतरा हो सकता है। शिकागो स्थित लोयोला यूनिवर्सिटी में हुए शोध में कहा गया है कि गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में इस्कीमिक स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

lifestyle

विशेषज्ञों के अनुसार यह आघात तब होता है, जब मस्तिष्क तक रक्त पहुंचाने वाली धमनी में रुकावट आ जाती है। शोध में दावा किया गया है आघात के 85 फीसदी मामलों में यही स्थिति होती है। गर्भनिरोधक गोलियों से हैमरेज वाले आघात नहीं होते हैं, जिसमें मस्तिष्क में रक्त जम जाता है। 

विशेषज्ञों के अनुसार गर्भनिरोधक गोलियां, पैच या इंजेक्शन से धमनियों के अवरुद्ध होने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे खून का थक्का बनने की आशंका रहती है। इस आशंका से वे महिलाएं बची रहती हैं, जिनमें थक्का जमने की आशंका नहीं होती या जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता और वे धूम्रपान भी नहीं करती हैं।

lifestyle

पूर्व में हुए शोध बताते हैं कि ज्यादातर महिलाएं आघात की आशंका संबंधी जांच नहीं कराती हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन लड़कियों में 10 वर्ष की उम्र से पहले मासिक धर्म शुरू हो जाता है, उन्हें आघात की आशंका अधिक रहती है। यहां बता दें कि अपनी सुविधा से गर्भ धारण करने के लिए अक्सर महिला गर्भ निरोधक गोलियों का प्रयोग करती है। मौटे तौर पर इसके कोई खास दुष्परिणाम देखने को नहीं मिले हैं। मगर ताला शोध में विशेषज्ञों ने इसके इस्तेमाल को लेकर सतर्क किया है।

lifestyle

 ये खबर भी पढ़े: 21 फरवरी 2020: जानिए आज का राशिफल

 ये खबर भी पढ़े: शुक्रवार, 21 फरवरी: जानिए आज के सोने-चांदी के भाव

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended