संजीवनी टुडे

आई क्यू लेवल बढ़ाने में फायदेमंद होती हैं फूलगोभी, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 23-08-2019 12:50:46

फूल गोभी के फायदे हृदय रोग मस्तिष्‍क विकारों और कैंसर आदि के खतरे को कम करते हैं। फूल गोभी का उपयोग आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा फूल गोभी के औषधीय गुण शरीर में हार्मोन संतुलन को बनाए रखने में भी सहायक होते हैं


डेस्क। फूलगोभी तो आप सब जानते ही हैं। फूलगोभी सर्दी में आने वाली एक लाभदायक पौष्टिक सब्जी है। दुनिया भर में इसे बड़े चाव से खाया जाता है। यह सफ़ेद रंग में दिखाई पड़ती है पर यह अन्य रंग जैसे बैगनी या ऑरेंज कलर में भी उपलब्ध हो जाती है। फूल गोभी के फायदे हृदय रोग, मस्तिष्‍क विकारों और कैंसर आदि के खतरे को कम करते हैं। फूल गोभी का उपयोग आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा फूल गोभी के औषधीय गुण शरीर में हार्मोन संतुलन को बनाए रखने में भी सहायक होते हैं। कई प्रकार की डिश फूल गोभी के बिना अधूरी लगती है। फूलगोभी के पराठे , फूलगोभी के पकोड़े , गोभी के सेंडविच , पाव भाजी आदि इसके लोकप्रिय व्यंजन हैं। आइये जाते हैं गोभी के घरेलु नुस्खे 

यह खबर भी पढ़े: अगर नमक का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो होंगे ये कमाल के फायदे

 जानकारी के अनुसार आपको बता दें की फूलगोभी में प्रचुर मात्रा में कॉलिन नामक तत्व होता है इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी  होता है। ये दोनों तत्व दिमाग की कार्यविधि सही बनाये रखते हैं। दिमाग के विकास में इनकी जरुरी भूमिका होती है।

thyrt

ये तत्व आई क्यू लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं। उम्र के साथ होने वाली याददाश्त की कमी इनके कारण दूर रहती है। जो लोग बचपन से फूल गोभी की सब्जी के शौक़ीन होते है उनका IQ लेवल अच्छा होने की संभावना होती है।

 

आग आप गोभी का रस और गाजर का रस समान मात्रा में मिलाकर पिएंगे तो जोड़ों का दर्द तथा और हड्डी का दर्द कम 

 से राहत मिलेगी। यह अपच , आँखों की कमजोरी तथा पीलिया में भी फायदा करता है। इसके लिए कच्ची फूल गोभी का रस का उपयोग करना चाहिए।

गोभी खाने से खून साफ होता है। इसमें क्षारीय तत्व होते हैं इसमें पाए जाने वाले तत्व आँतों की सफाई करते है तथा म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं।

-फूलगोभी को घी में छोंककर सेंधा नमक डालकर खाने से बवासीर में आराम मिलता है।

thyrt

-गोभी खाने से कब्ज में भी आराम मिलता है। ध्यान रखें , गोभी से गैस भी हो सकती है , अतः सीमित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

-गोभी की सब्जी खाने से पेशाब में जलन मिटती है।

-गोभी गर्भावस्था में बहुत लाभदायक होती है। यह खून की कमी दूर करती है। इसमें बहुत से खनिज और विटामिन होते हैं जिनकी गर्भावस्था में जरूरत होती है।

thyrt

इसमें पाया जाने वाले कॉलिन तथा ओमेगा 3 फटी एसिड नामक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग के विकास में सहायक होते हैं। इसलिए गर्भावस्था में गोभी खाने से जन्म लेने वाले शिशु का IQ लेवल अच्छा होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended