संजीवनी टुडे

सावधान! जैतून का तेल सेहत के लिए फायदेमंद तो है लेकिन...

संजीवनी टुडे 21-04-2019 07:51:17


डेस्क। जैतून का तेल स्वास्थ्यवर्धक तेल माना जाता है। लेकिन जैतून के तेल के कई नुकसान भी होते है। यह तेल ब्लड शुगर को कम कर सकता है। यह तेल इंसुलिन रेसिसटेंस को बढ़ाता है जिसके कारण यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करता है। इसके अधिक मात्रा मे सेवन करने से पसीना, कांपना, कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करे। तो आज जानते हैं जैतून के तेल के कुछ नुकसानों के बारे में−

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

ब्लड शुगर -
जैतून के तेल का सेवन ब्लड शुगर को सामान्य स्तर से भी कम कर सकता है। यह तेल इंसुलिन रेसिसटेंस को बढ़ाता है। जिसके कारण यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करता है। ऐसे मे सीमित मात्रा में इसका सेवन करे। 

स्किन की समस्या -
जैतून के तेल का अधिक मात्रा मे सेवन करने से त्वचा तैलीय होती है। साथ ही स्किन पर जैतून के तेल का प्रयोग करने से स्किन पर जलन, रैशेज व रेडनेस की समस्या पैदा होती है। 
 
पथरी का खतरा -
जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से पथरी होने का खतरा रहता है। इसलिए यह तेल पित्ताशय को अवरूद्ध कर सकता है। जिससे पथरी बन सकती है। इसलिए इस तेल का सीमित मात्रा में सेवन करे।

दस्त -
जैतून के तेल में हाई फैट कंटेंट होता है जो पाचन की समस्या पैदा करता हैं। इसलिए जैतून के तेल का अधिक सेवन करने से शरीर को इसे पचाने में समस्या होती है। जिससे व्यक्ति के दस्त की समस्या रहती है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

एलर्जी -
जैतून के तेल का अधिक मात्रा मे सेवन करने से कई तरह की एलर्जी हो सकती है। जैसे की एक्जिमा और श्वसन एलर्जी हो सकती है। जिन लोगों को एलर्जी का खतरा रहता है इस तेल को भोजन में शामिल करने से बचे। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended