संजीवनी टुडे

सावधान! यदि आप भी लेती है गर्भनिरोधक गोलियां तो पढ़ें ये खबर...

संजीवनी टुडे 25-05-2019 14:18:51


डेस्क। अक्सर कुछ महिलाए अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर लेती हैं। परन्तु उन्हे  अनचाहे गर्भ से छुटकारा तो मिल जाता है परन्तु गर्भनिरोधक गोलिया मस्तिष्क के लिए नुकसान दायक होती है। एक रिसर्च मे यह बात सामने आई है कि इन दवाओं के सेवन से मस्तिष्क का आकार घटता है।

आता है स्वभाव में चिड़चिड़ापन -
एक रिसर्च में यह बात सामने निकलकर आई है की जो महिलाए लगातार गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर रही थीं।  उनके मस्तिष्क पर नकारात्मक असर देखने को मिला है।गर्भनिरोधक दवाओं के इस्तेमाल से उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आता है।

तनाव का खतरा -
एक रिसर्च में यह देखा गया है कि ज्यादा मात्रा में गर्भनिरोधक दवाओं के इस्तेमाल से खून जमने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। जिसकी वजह से महिलाओं मे तनाव जैसी समस्या देखने को अधिक मिलती हैं। 

हो सकता है गर्भाशय के कैंसर का खतरा -
गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन से महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। ये दवाएं पूरी तरह सुरक्षित नहीं होती हैं। इनके ज्यादा सेवन से गर्भाशय के कैंसर, बच्चेदानी के कैंसर और आंतों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इमरजेन्सी गर्भनिरोधक दवाएं -
आजकल इमरजेन्सी गर्भनिरोधक दवाएं भी बाजार मे उपलब्ध हैं जो असुरक्षित यौन संबंध के 48-72 घंटे के भीतर खाने से गर्भ ठहरने की संभावना कम होती है। परन्तु ये दवाएं सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now