संजीवनी टुडे

सावधान! अगर आप भी करते हैं अदरक वाली चाय का सेवनं तो ये खबर जरूर पढ़ें

संजीवनी टुडे 16-09-2020 04:35:00

अक्सर लोग अदरक वाली चाय पीना बेहद पसंद करते हैं। घर पर हो या फिर घर से बाहर अदरक की चाय लोगों को खूब पसंद आती है। इसकी वजह है इसका स्वाद। लेकिन अदरक की चाय का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करने पर यह शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।


 डेस्क। अक्सर लोग अदरक वाली चाय पीना बेहद पसंद करते हैं। घर पर हो या फिर घर से बाहर अदरक की चाय लोगों को खूब पसंद आती है। इसकी वजह है इसका स्वाद। लेकिन अदरक की चाय का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करने पर यह शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आप बीमारी भी पड़ सकते हैं। हालांकि चाय चाहे अदरक की हो या फिर इलाइची वाली स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होती है। लेकिन अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं तो इसके फायदे ही नहीं आपको नुकसान भी जानने चाहिए।

L

-किसी भी व्यक्ति के लिए दिनभर में पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी होता है।-इससे ज्यादा अदरक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है। अगर आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में 1/4 चम्मच का हिस्सा अदरक काफी होता है। 

-डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिला को एक दिन में 2.5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

-अगर आपको पाचन संबंधी दिक्कत है तो आपको दिन में 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

L

-कई बार महिलाएं वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन करती हैं। अगर आप ऐसा कर रही हैं तो एक ग्राम से ज्यादा अदरक न लें। 

-अगर आपको चाय में ज्यादा अदरक डालने की आदत है तो सावधान रहें। ज्यादा अदरक खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है।

L

डॉक्टरों की माने तो ज्यादा अदरक के सेवन से कम नींद की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा अदरक की चाय का अधिक सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है, जिससे जलन, डायरिया और मतली की शिकायत होती है। दरअसल, इससे एसिड का निर्माण होता है, जिससे एसिडटी होती है। डायबिटीज के शिकार लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended