संजीवनी टुडे

सावधान ! गीला होने पर मास्क को तुरंत बदलें, बरसात में ऐसे करें अपना बचाव

संजीवनी टुडे 29-06-2020 23:11:19

सीएमओ ने बताया प्रयोग किए गए मास्क को घर में पहुंचते ही डिटरजेंट घोल में कम से कम आधा घंटे के लिए डुबो दें।


नई दिल्ली। मानसून सक्रिय हो गया है। आजकल बाहर निकलने पर भीगने का अंदेशा रहता है। ऐसे में आपका मास्क  भी भीग  सकता है। यदि मास्क गीला हो जाए तो उसे तुरंत  बदलना जरूरी है। इसलिए बेहतर है कि बाहर  निकलते  समय अतिरिक्त मास्क अपने साथ सुरक्षित रखें और गीला हुआ मास्क इधर-ऊधर न फेकें । 

उसके लिए घर से एक अलग थैला लेकर चलें और गीला मास्क उसमें रखने के बाद हाथों पर सेनेटाइजर लगा लें। उसके बाद साफ  मास्क मुंह पर लगाएं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.एनके गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि एक जुलाई से शुरू होने वाले दस्तक अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता व एएनएम संचारी रोगों के प्रति जागरूक करने के साथ ही मास्क को लेकर बरती जाने वाली विशेष सावधानियों के बारे में भी बतायेंगी।  

सीएमओ ने बताया प्रयोग किए गए मास्क को घर में पहुंचते ही डिटरजेंट घोल में कम से कम आधा घंटे के लिए डुबो दें। उसके बाद उसे गर्म पानी में  धोकर चार से  पांच  घंटे तक धूप में सुखा दें। यदि प्रयोग किया गया मास्क  धूप में न सुखाया गया हो तो उसे इस्त्री (प्रेस) करने के बाद ही प्रयोग करें। पुरुष गमछे और महिलाएं  अपने दुपट्टे  का प्रयोग भी मास्क की तरह कर सकती हैं लेकिन ध्यान रहे कि उसे खोलकर बार-बार मुंह न पोछें। केवल घर पहुंचने पर ही मुंह पर बांधे गए गमछे और दुपट्टे को खोलें और सीधे डिटरजेंट के घोल में डाल दें। इधर उधर  रखने पर वह  सतह को संक्रमित कर सकता है। य‌दि आप डिस्पोजेबल मास्क इस्तेमाल करते हैं तो उसे किसी ढक्कनबंद डस्टबिन में ही डालें, इधर-उधर न फेंकें।

सीएमओ ने कहा अच्छा हो कि घर में बने सूती कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए सूती कपड़ा लेकर तीन लेयर वाला मॉस्क तैयार कर लें। उसकी माप के बारे में सुनिश्चित कर लें ताकि मास्क मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक ले। प्रयास करें कि  घर में तैयार  किए गए मास्क  को एक बार विसंक्रमित करने के बाद ज्यादा से ज्यादा आठ घंटे तक ही इस्तेमाल करें। उसके बाद मास्क बदल लें। यह बात हमेशा ध्यान रखनी है कि मास्क चेहरे पर लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से विसंक्रमित करना जरूरी है। हाथों को विसंक्रमित करने के लिए कम से कम 40 सेकंड तक साबुन-पानी से धोएं या फिर 70 प्रतिशत एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का प्रयोग करें। प्रयास करें कि चेहरे और नाक के सामने रहने वाली मास्क की सतह को न छुएं, मास्क लगा ने और उतारने के  लिए केवल मास्क में लगी डोरी ही पकड़ें। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended