संजीवनी टुडे

इलायची में छिपा है इन बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे ?

संजीवनी टुडे 12-07-2020 15:23:21

इलायची में खुशबू का खजाना छिपा है हर घर की रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली छोटी सी इलायची सेहत से भरपूर होती है।



 डेस्क। इलायची में खुशबू का खजाना छिपा है हर घर की रसोई में मसाले के रूप में  इस्तेमाल होने वाली छोटी सी इलायची सेहत से भरपूर होती है ज्यादातर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही उपयोग करते हैं और इसके उपयोग से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते है। आज हम आपको बताने जा रहे है इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में आमतौर पर इसका प्रयोग मीठे में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा उपयोग भी नुकसानदेह होता है। इसलिए हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहता है इलायची दो प्रकार की होती है बड़ी व छोटी दोनों ही प्रकार की इलायची का प्रयोग मसालों के रूप में होता है। 

d


1. छोटी इलायची रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है इससे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है यह शरीर को गर्मी देती है, इसके सेवन से हमारे शरीर पर ठंड का असर कम होता है। 

d


 2. इलायची रक्तचाप को नियंत्रित  रखती है मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण होती हैं यदि आप रोज दो से तीन इलायची का सेवन  करते है तो  आपका रक्तचाप नियंत्रित  रहता है। 

3. इलायची कब्ज को दूर करने में भी मदद करती है  यदि आपको कब्ज की समस्या है तो छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपकोलाभ पहुंचा सकता है इलायची आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है। 

4. छोटी इलायची माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है इसे खाने से मुंह की बदबू में राहत मिलती है अगर आपके मुंह से तेज दुर्गंध आती है तो आप हर समय एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हो। 

d


5.उल्टी आने की समस्या से भी निजात दिलाती है इलाइची

6. इसके सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक है कई बार शरीर में विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत खराब हो जाती है इसलिए जरूरी है कि यदि आप रोजाना इलायची का उपयोग नहीं कर सकते तो हफ्ते में तीन से चार बार इलायची का सेवन जरूर करे। 

7. मुँह में छाले होने पर भी आप इलायची का उपयोग कर सकते है।

d

यह खबर भी पढ़े: आपके पैरों व चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है पपीता, ऐसे करें इस्तेमाल

यह खबर भी पढ़े: किसी वरदान से कम नहीं है नीम, बीमारियों को दूर करने के साथ ही लाता है चेहरे पर निखार

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended