संजीवनी टुडे

इलायची है इन रोगों के लिए रामबाण, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 22-03-2019 14:58:26


डेस्क। छोटी इलायची तो आप जानते ही हैं। और आप उपयोग में भी लेते होंगे। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे की इसके कितने फायदे होते हैं।  इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। पान-मसालों के अलावा आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। इलायची हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाती है। आमतौर पर इलायची दो तरह की होती है काली और हरी। हरी इलायची का उपयोग जहां पूजा-पाठ और व्यंजनों में किया जाता है, तो वहीं मोटी काली इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं। इलायची के फायदे बता रहे हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

1.अगर आप किसी यौन रोग या गुप्त रोग से परेशान हैं, तो ऐसे में रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें। 
छोटी दिखने वाली हरी इलायची रामबाण का काम करेगी।

a

2.मुंह से दुर्गंध- अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

3.हरी इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आपको सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो ऐसे में हरी इलायची का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसके लिए रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं। 

a
 
4.खराश- यदि आवाज बैठी हुई है या गले में खराश है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पिएं। 

5.यदि आप गैस, एसिडिटी और पेट की समस्या से ग्रस्त हैं, तो हमेशा खाने के बाद इलायची का सेवन करें।
 
6.इलायची में मैग्नीशियम और पौटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

a
 
7.इलायची सांस की बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए दिन में एक या दो बार चबाकर या खाने में मिलाकर सेवन करना चाहिए। फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

8.दिमाग मजबूत करे- दिमाग मजबूत करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने व याद्दाश्त बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है. इलायची के दानों को 2-3 बादाम व 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें. अब 1 गिलास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें. फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं. ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended