संजीवनी टुडे

आपके सेहत और खूबसूरती के लिए कारगर है Canola oil, ऐसे करे उपयोग

संजीवनी टुडे 07-02-2019 19:03:39


डेस्क। हम औषधिए गुणों को लेकर बात करे तो कैनोला ऑयल सेहत और खूबसूरती के लिए भरपूर फायदेमंद माना जाता है। कोनोला एक पौधा है जो ब्रासिका फैमली का होता है और इसके बीज से कैनोला ऑयल बनता है। आइए जानते है इसके बारे में।    

पोषक तत्‍वों से भरपूर

कैनोला तेल में बहुत से पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जैसे कि पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, 7% संतृप्‍त वसा, एंटीआक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामैट्री आदि। साथ इसमेंमें 21% लिनोलिक एसिड, 11% अल्‍फा-निलो‍लेनिक एसिड, 2:1% ओमेगा-6 व ओमेगा-3, 0.53-0.97% प्‍लांट स्‍टेरोल, 4%पाल्‍मेटिक एसिड, 2%स्टियरिक एसिड और 0.4% ट्रांस फैट पाया जाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

कैनोला ऑयल इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें सेच्युरेटेड फैट, ट्रांस-वसा या कोलेस्‍ट्रोल नहीं होता, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचाते हैं।

अस्थमा के इलाज

कैनोला ऑयल अस्थमा और अर्थराइटिस जैसे रोगों का रामबाण इलाज है। इसके अलावा इससे मालिश करके आप शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम कर सकते हैं।

वजन घटाए

इसका सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और कैनोला ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एनर्जी के लेवल को भी बढ़ाता है।

कैंसर से बचाव

इसमें पाए जाने वाले  एंटीआक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामैट्री तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई भी शरीर को कैंसर से बचाता है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। इसमें उच्च मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड वसा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर एवं इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

याददाश्त को करे तेज

कैनोला ऑयल का सेवन करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इस ऑयल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं और उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त कमजोर होने की समस्या को भी दूर करते हैं। साथ ही इससे अल्जाइमर और डिमेंशिया का खतरा भी कम होता है।

गठिया दर्द को करे दूर

कैनोला ऑयल जोड़ों को गतिशील बनाकर दर्द को कम करता है। साथ ही यह गठिया रोग में होने वाली सूजन व दर्द को भी कम करता है। गठिया दर्द से राहत पाने के लिए इस तेल को हल्का गर्म करके मालिश करें।

स्किन को रखे स्वस्थ

इसमें फैटी एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ उसे पोषण भी देता है। साथ ही इससे रूखाी त्वचा की समस्या भी दूर हो जाती है। आप इसका इस्तेमाल मेकअप रिमूव के लिए भी कर सकते हैं।

दाग-धब्बे व झुर्रियों से छुटकारा

इसका इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिंपल्स, मुहांसे और स्किन इंफेक्शन को दूर करने में किया जाता है। इस ऑयल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 

बालों के लिए फायदेमंद

बालों का रुखापन, डैंड्रफ, हेयर फॉल व दोमुंहे बालों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी य तेल बहुत फायदेमंद है। इससे गर्म कररे रात को सोने से पहले स्कैलप पर अच्छी तरह मालिश करें और फिर सुबह ताजे  पानी से सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस तेल का इस्तेमाल आपकी सभी  हेयर प्रॉब्लम्स को दूर कर देगा।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended