संजीवनी टुडे

क्‍या सैनिटाइजर से भी लग सकती हैं आग? रखें इन बातों का विशेष ध्‍यान

संजीवनी टुडे 05-04-2020 10:50:42

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा हैं इस वायरस से बचने के ल‍िए लोग धड़ल्‍ले से हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करने लगे हैं। लेक‍िन लोग बिना सावधानियों के सैनिटाइजर यूज करने लगे हैं। जानकारी के अनुसार आपको बता दें पिछले कुछ द‍िनों में हरियाणा के रेवाड़ी में सैनिटाइजर को लेकर लापरवाही बरतने से बड़ी घटना सामने आई।


डेस्क। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा हैं इस वायरस से बचने के ल‍िए लोग धड़ल्‍ले से हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करने लगे हैं। लेक‍िन लोग बिना सावधानियों के सैनिटाइजर यूज करने लगे हैं। जानकारी के अनुसार आपको बता दें पिछले कुछ द‍िनों में हरियाणा के रेवाड़ी में सैनिटाइजर को लेकर लापरवाही बरतने से बड़ी घटना सामने आई। रेवाड़ी में एक शख्स किचन में परिवार को संक्रमण से बचाने के लिए किचन में चाबियां, फ्रिज आदि सब सामान सेनिटाइजर से साफ कर रहा था। बगल में चूल्हे पर पत्नी खाना बना रही थीं और अचानक से सेनिटाइजर ने आग पकड़ ली। इस घटना में युवक का 35 फीसदी शरीर जल गया। आइए जानते हैं कि क्‍यों हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल सावधानी से करना जरूरी है।

Sanitizer

कैसा सैनिटाइजर करें यूज?

दरसल हर किसी को कोरोना वायरस का खतरा है। ऐसे में हाथ साफ रखना बेहद जरूरी है। डॉक्‍टर्स ने यूं तो 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की सलाह दी है। मगर सैनिटाइजर का यूज खूब हो रहा है। इससे हाथ को डिसइंफेक्‍ट करना आसान तो हो जाता है मगर सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, लोगों को अल्‍कोहल-बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर यूज करने चाहिए। इनमें कम से कम 60% अल्‍कोहल होना चाहिए। ज्‍वलनशील होता है, 

Sanitizer

सावधानी बरतें

विशेषज्ञों के अनुसार, सैन‍िटाइजर में 75 फीसदी तक एल्‍कोहल होता है यह ज्‍वलनशील होता है। इसका इस्‍तेमाल करते हुए सावधानी बरतनी जरुरी है। हर चीज को सैन‍िटाइज करने क जरुरत नहीं है। 

हाथ को सेन‍िटाइज करें, क्‍योंक‍ि इसी से नाक और मुंह छुआ जाता है। इसे बच्‍चों से दूर रखें। मुंह में जाने से ये जहर का काम भी कर सकता है। 

घर में रहते हुए इसके इस्‍तेमाल से बचें। इसके स्‍थान पर पानी और अच्‍छे पीएच वाले साबुन का इस्‍तेमाल करें।

Sanitizer


-हैंड सेनेटाइज़र को लेकर ये इन बातों को रखें ध्‍यान -

-सेनेटाइज़र में कई तरह के हानिकारक केमिकल भी होते हैं। इससे खाने से पहले हमेशा हाथ धोएं। 

-सेनेटाइज़र जब भी खरीदें, तो देखें कि उसमें Triclosan नाम की चीज तो नहीं है। इससे शरीर की इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की ताकत को नुकसान पहुंचता है। इससे एलर्जी भी हो सकती है। साथ ही शरीर के हार्मोन्स को भी नुकसान पहुंचता है। 

-सेनेटाइज़र में आइसोप्रोपाइल अल्कोहल इस्तेमाल होती है। यह शराब में होने वाली अल्कोहल से काफी अलग है। आइसोप्रोपाइल अल्कोहल के शरीर में जाने से नुकसान होती है। इसे बच्चों से दूर रखना चाहिए। 

Sanitizer

- सेनेटाइज़र लगाने के बाद हाथों को आंखों से दूर रखना चाहिए, नहीं तो हाथों में जलन हो सकती है। लेकिन कोरोना वायरस के मामले में सेनेटाइज़र कारगर है। इसलिए अगर जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं, तो इसे अपने पास रखें। लेकिन घर लौटने पर साबुन से हाथ धोना न भूलें।

ये खबर भी पढ़े:  स्किन एलर्जी से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended