संजीवनी टुडे

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएगी पत्तागोभी, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 23-10-2020 15:56:28

वजन कम करने से लेकर अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पत्तागोभी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है।


डेस्क। सब्जियां शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करने का अच्छा माध्यम हैं। सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए वरदान से कम नहीं होती हैं। ऐसी ही एक सब्जी पत्ता गोभी भी है, जो विभिन्न रंगों और आकार में मिलती है। पत्तागोभी या बंदगोभी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। वजन कम करने से लेकर अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पत्तागोभी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां, पत्तागोभी की पत्तियां जोड़ों में दर्द सहित कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। इसमें मौजूद फोलेट, फाइबर, तांबा, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन बी1, विटामिन बी, सी जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है। 

Cabbage

इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पैंटोथेनिक एसिड, फॉस्फोरस और नियासिन भी होता है। इसके इस्तेमाल से आप पैरों में मोच, खिंचाव,सूजन, चोट, अल्सर, आर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं। पत्तागोभी जोड़ों में दर्द से आपको तुरंत राहत दिला सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी के पत्तों को एक-एक करके निकाल लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद एक एल्युमिनियम फॉइल में इन पत्तों को लपेट लें और इसे कुछ मिनटों तक गर्म करें।अगर आपके शरीर पर किसी तरह चोट लगने की वजह से सूजन आ गई है, सूजन वाले स्थान पर पत्तागोभी के फ्रेश पत्ते अच्छी तरह से लपेट लें और इसे बैंडेज की मदद से बांध लें। इससे सूजन की समस्या खत्म हो जाएगी।गले के निचले हिस्से में थायरॉइड ग्रंथि होता है, जो पाचन तंत्र के लिए हार्मोंस पैदा करने का कार्य करती है।

Cabbage

यदि इस ग्रंथि में आपको किसी तरह की समस्या आती है या फिर यह सही से कार्य नहीं करता है, तो पत्ता गोभी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात में गर्दन पर पत्तागोभी की पत्तियों को लपेट लें और उसे किसी चीज की मदद से ढक लें। सुबह तक आपकी समस्या कम हो जाएगी।अगर आपको सिर दर्द की समस्या काफी होती है, तो रात में सोते समय पत्तागोभी को अपने सिर पर रखें। इसे किसी चीज से बांधकर सो जाएं। ऐसा करने से सिर दर्द की समस्या गायब हो जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: रात में सोने से पहले लगा ले ये चीज, दाद-खाज और खुजली की समस्या से मिल जायेगा छुटकारा!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended