संजीवनी टुडे

दिमाग को बना देगी कंप्यूटर से भी तेज 'ब्राह्मी', जानें इस्तेमाल करने का तरीका

संजीवनी टुडे 13-08-2020 18:20:15

अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप ब्राह्मी मस्तिष्क के लिए सबसे बेहतरीन प्राकृतिक औषधि माना जाता है।


डेस्क। यदि आप भी चीजों को रख कर भूल जाते हैं और आवश्यक कार्य करना भूल जाते हैं तो समझ जाइए कि आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है। अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप ब्राह्मी मस्तिष्क के लिए सबसे बेहतरीन प्राकृतिक औषधि माना जाता है। ब्राह्मी के अर्क के इस्तेमाल से याददाश्त की कमी, अल्जाइमर, सोचने-समझने की क्षमता, व्यवहारिक दक्षता आदि को बेहतर बनाने में सहायता मिलती है। 

मस्तिष्क के लिए ब्राह्मी सबसे बेहतरीन टॉनिक है 
हमारे मस्तिष्क में एक खास हिस्सा होता है, जिसे हिप्पोकैम्पस कहते हैं। इस हिस्से से मनुष्य के याद करने और सीखने की क्षमता नियत्रित होती है। ब्राह्मी के सेवन से मनुष्य के इसी हिस्से को उत्तेजित करने में सहायता मिलती है। ब्राह्मी में एक विशेष तत्व होता है, जिसे bacosides कहा जाता हैं। ये डैमेज हो चुकी ब्रेन सेल्स और टिशूज को रिपेयर करता है, जिससे व्यक्ति की याददाश्त बेहतरीन होती है। 
 
मस्तिष्क के लिए ब्राह्मी फायदेमंद है
रोजाना 300 मिलीग्राम ब्राह्मी का कैप्सूल लेने से लोगों के सीखने की क्षमता और पहचानने की क्षमता में बहुत सुधार आता है। कई अन्य रिसर्च में इस बात का पता चला है कि ब्राह्मी के प्रयोग से कॉग्नीटिव स्किल्स को सुधारने में भी सहायता मिलती है। आयुर्वेद के अलावा वैज्ञानिक प्रयोगों में भी ब्राह्मी को दिमाग की क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर बताया गया है।

इस्तेमाल करने की विधि 
ब्राह्मी के पौधे में इसकी पत्तियां सबसे ज्यादा उपयोगी मानी जाती हैं। आप इन पत्तियों को पालक, धनिया की तरह अपने रोजाना के खानपान में सलाद की तरह  उपयोग कर सकते हैं। 

आप इसकी पत्तियों को देसी घी में छौंका लगाकर पकाकर सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। ब्राह्मी की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकरी भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

बाजार में भी ब्राह्मी की सूखी पत्तियों का पाउडर कैप्सूल के रूप में बेचा जाता है। इसके अलावा आप नीचे बताए गए तरीके से ब्राह्मी का जूस बनाकर पी सकते हैं, जो कि आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

यह खबर भी पढ़े: इस जूस में छिपा है आपकी हर बीमारी का तोड़, जानें बनाने की विधि

यह खबर भी पढ़े: दिमाग तेज करने, याददाश्त बढ़ाने और लर्निंग स्किल्स सुधारने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended