संजीवनी टुडे

चुटकियों में दूर होगा कोहनी का कालापन, आजमाएं ये आसान घरेलू तरीके

संजीवनी टुडे 16-01-2020 13:23:19

अक्सर सफेद सुंदर त्वचा के बीच यदि काले दाग नजर आ जायें तो वो सारी सुंदरता पर दाग लगा देते हैं। ऐसे में कोहनी पर कालापन होना एक आम समस्या है जो बहुत से लोगो को हो सकती है। कोहनी के कालेपन पर ध्यान न देने की वजह ये काले हो जाते है।


डेस्क। अक्सर सफेद सुंदर त्वचा के बीच यदि काले दाग नजर आ जायें तो वो सारी सुंदरता पर दाग लगा देते हैं। ऐसे में कोहनी पर कालापन होना एक आम समस्या है जो बहुत से लोगो को हो सकती है। कोहनी के कालेपन पर ध्यान न देने की वजह ये काले हो जाते है। यह घर के कुछ नुस्खों को अपनाकर इन्हे दूर किया जा सकता है।  इसके लिए जरूरी है नियमित तौर सफाई की जाये तो इनका कालापन दूर किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है की बाजार की चीज़ो इस्तेमाल करने की बजाये घर के नुस्खों से कालेपन को दूर करें तो आइये जानते है इस बारे में …

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी हैं अनिद्रा रोग के शिकार तो आजमाएं ये तरीके, तुरंत आएगी नींद...

lifestyle

कोहनी के कालेपन छुटकारा पाने के उपाय: 

हल्दी और दूध: कोहनी और घुटने की रंगत निखारने के लिए हल्दी, दूध और शहद से बना पैक काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए तीन चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट की तरह बना लें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा होने पर आप इसमें दूध मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपनी काली स्किन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो कर साफ करें। 

चीनी: ऑलिव ऑयल और चीनी को मिलाकर इस पेस्ट को कोहनियों पर लगाएं और इसे लगाकर कुछ मिनटों तक मसाज करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे रोज़ाना उपयोग में लाएं और दमकता हुआ निखार पाएं।

lifestyle

दही: दही सौंदर्य निखारने और कोमल त्वचा प्रदान करने में सहायक है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड जिसमें ब्लीचिंग तत्व होते हैं। यह त्वचा को साफ़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

नारियल का तेल: नारियल के तेल को अपनी कोहनियों पर लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें। इसे दिन में दो बार करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगें। नारियल के तेल में नींबू के रस को मिला कर इस्तेमाल करने से भी कोहनी का कालापन दूर होता है।

lifestyle

बेकिंग सोडा और दूध: एक चम्मच बेकिंग सोडा और दूध को मिलाकर इस पेस्ट को कोहनियों पर लगाएं और इसे साफ़ करें। कुछ मिनट तक इस प्रक्रिया को अपनाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन अपनाएं और कोहनियों की रंगत में निखार पाएं।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended