संजीवनी टुडे

सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं काली चाय, दूध वाली चाय से होते हैं शरीर को ये 5 नुकसान

संजीवनी टुडे 24-05-2020 04:48:00

सभी लोग चाय पीना पसंद करते हैं। कइयों की तो नींद ही चाय की प्याली खत्म करने के बाद खुलती है। लेकिन दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौकीन है, तो जरा सर्तक हो जाइए। चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं। यह आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है।


डेस्क। सभी लोग चाय पीना पसंद करते हैं। कइयों की तो नींद ही चाय की प्याली खत्म करने के बाद खुलती है। लेकिन दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौकीन है, तो जरा सर्तक हो जाइए। चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं। यह आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। चाय के अलग-अलग स्वाद और प्रकार अपने-अपने फायदे के लिए जाने जाते हैं। बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि बिना दूध वाला चाय यानी काली चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आइए जानते हैं दूध की चाय से होने वाले नुकसान के बारे में…

Tea

जान लीजिए गुण-अवगुण

दूध और चीनी मिलाने से चाय के गुण कम हो जाते हैं। चाय में दूध मिलाने से एंटी-ऑक्सिडेंट तत्वों की ऐक्टिविटी भी कम हो जाती है। दूध मिली हुई चाय आपके लिए हानिकारक हो सकती है। यह बात कई शोध में सामने आ चुकी है। शोधकर्ताओं का कहना है कि चाय में दूध मिलाने से चाय में मौजूद तत्वों की जैविक गतिविधियां बदल जाती है और इसके सकरात्मक प्रभाव नष्ट हो जाते हैं।

Tea

नींद न आने की बीमारी: नींद की बीमारी को दूध और चीनी की चाय के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक माना जाता है। चाय में कैफीन की मात्रा होती है। दिन में दो कप से अधिक चाय पीने से नींद की बीमारी हो सकती है। दूध की चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बाधित कर सकती है। यह चिंता, तनाव, बेचैनी को बढ़ाने का काम करती है।

त्वचा के लिए हानिकारक: चाय का अधिक सेवन अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है और शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है। 

Tea

कब्ज: ज्यादा चाय का सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। चाय में मौजूद थियोफिलाइन नामक रसायन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। लेकिन, बहुत अधिक थियोफिलाइन आपको डी-हाइड्रेशन का शिकार बना सकता है, जिसके कारण अत्यधिक कब्ज भी पैदा हो सकती है।

Tea

गैस:  चाय में मौजूद कैफीन आपके पेट को फूलाने में मदद कर सकता है। चाय में दूध मिलाने से स्थिति खतरनाक भी हो सकती हैं क्योंकि दूध और कैफीन गैस निर्माण को बढ़ाने का काम करते हैं । वहीं, कई अध्ययनों में कहा गया है कि चाय और दूध एक साथ पीना शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है। बहुत अधिक चाय आयरन और जिंक की कमी का कारण बन सकती है।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended