संजीवनी टुडे

आँखों की रौशनी बढ़ाने के साथ-साथ इन समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं काली मिर्च, ऐसे करें इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 27-09-2020 04:47:00

काली मिर्च में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इसका प्रयोग सलाद कटे फल या दाल शाक पर बुरक कर उपयोग में लाया जाता है। साथ ही इसका प्रयोग घरेलु इलाज में भी किया जाता है।


डेस्क। काली मिर्च जहां खाने मे स्वाद बढ़ाती है वहीं इसका सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, रोजाना इसका सेवन दिल को भी स्वस्थ रखता है। दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और यही पूरे शरीर में ऑक्सीजन रक्त का संचार करता है। काली मिर्च में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इसका प्रयोग सलाद, कटे फल या दाल शाक पर बुरक कर उपयोग में लाया जाता है। साथ ही इसका प्रयोग घरेलु इलाज में भी किया जाता है।

Black pepper

-खांसी से परेशान व्यक्ति के लिए काली मिर्च का सेवन काफी उपयोगी है। यदि आपको खांसी है तो आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन से चार बार चाटें, ऐसा तीन-चार दिन तक करें। इससे खांसी में आराम मिलेगा।

-शहद में पीसी हुई काली मिर्च मिलकर दिन में 3 बार चटाने से खांसी ठीक हो जाता है। पीसी हुई काली मिर्च में घी मिलकर सुबह शाम नियमित खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है।

-बुखार में काली मिर्च। तुलसी तथा गिलोय का काढ़ा पिने से लाभ मिलता है। 4-5 दाने कालीमिर्च के साथ 15 दाने किसमिस चबाने से खांसी में काफी मदद मिलती है।

Black pepper

-काली मिर्च सभी प्रकार के संक्रमण में लाभ देती है। बवासीर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च बहुत उपयोगी है। गठिया रोग में भी काली मिर्च बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

-अगर आपके शारीर पर कहीं भी फुंसी हो जाय तो काली मिर्च को पानी के साथ पत्थर पर घिसकर अनामिका अंगुली से सिर्फ फुंसी पर लगाने से फुंसी ठीक हो जाता है।

Black pepper

- काली मिर्च के सेवन से सिर में किसी भी प्रकार का दर्द हो ठीक हो जाता है, साथ ही हिचकी चलना भी बंद हो जाता है। जुकाम होने पर दूध में काली मिर्च मिलाकर पिने से राहत मिलती है। 

यह खबर भी पढ़े: शरीर में इस तत्व की कमी से हो सकती है आप भी बांझपन का शिकार, जरूर ध्यान रखें...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended