संजीवनी टुडे

कोरोना काल में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं काली मिर्च, जानें इसके ये बड़े फायदे

संजीवनी टुडे 01-07-2020 12:51:12

छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च बड़े काम की चीज है। ये वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ जबरदस्त काम करती है। इससे सेहत को बड़े फायदे होते है।


डेस्क। छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च बड़े काम की चीज है। ये वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ जबरदस्त काम करती है। इससे सेहत को बड़े फायदे होते है। आपको बता दें कि इसका सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए काफी गुणकारी होती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं काली मिर्च से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

Black pepper

काली मिर्च के फायदे:

-खांसी से परेशान व्यक्ति के लिए काली मिर्च का सेवन काफी उपयोगी है। यदि आपको खांसी है तो आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन से चार बार चाटें, ऐसा तीन-चार दिन तक करें। इससे खांसी में आराम मिलेगा।

-शहद में पीसी हुई काली मिर्च मिलकर दिन में 3 बार चटाने से खांसी ठीक हो जाता है। पीसी हुई काली मिर्च में घी मिलकर सुबह शाम नियमित खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है।

Black pepper

-काली मिर्च बालों की रूसी घटाने के लिए भी यह कारगर है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लैमोट्टरी तत्व पाए जाते हैं जिनसे रूसी को दूर किया जा सकता है।

Black pepper

-घी और मिश्री के साथ काली मिर्च का चूरण चाटने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता है। अगर गले का इंफेक्शन दूर करना है तो आठ-दस काली मिर्च पानी में उबालकर पानी से गरारें करें।

-अगर दांतों में पायरिया है तो वह भी इससे दूर होता है। काली मिर्च को नमक के साथ मिलाकर दांतों में लगाने से दांत मजबूत होते हैं।

यह खबर भी पढ़े: रातभर बकरी के दूध में गलाकर सुबह उठते ही खा लें चार से पांच खजूर, फिर देखे कमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended