संजीवनी टुडे

औषधीय गुणों की खान है कड़वा करेला, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 16-09-2020 14:27:28

हरी सब्जियों के बीच आकर्षित करने वाला करेला स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो लेकिन इससे होने वाले फायदे जरूर मीठे हैं।


डेस्क। करेला हर किसी को नहीं भाता, लेकिन अपने अन्दर औषधीय गुणों को समेटे यही कड़वा करेला हमारी जिंदगी में मिठास घोल देता है। हरी सब्जियों के बीच आकर्षित करने वाला करेला, स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन इससे होने वाले फायदे जरूर मीठे हैं। आज हम आपको बताएंगे करेले से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में। वैसे आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जो, करेला खाना पसंद नही करते लेकिन अगर आप भी जान लेंगे इनके लाभ तो करेला खाने को लेकर कभी मुंह नहीं बनाएंगे। तो आइए जानिए करेला खाने से होने वाले अद्धभुत चमत्कारी फायदों के बारे में.... 

Bitter gourd

डायबिटीज: डायबिटीज रोगियों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता है। करेला नैचुरल स्टेरॉयड के रूप में माना जाता है। करेले में कैरेटिन नाम का रसायन होता है। इस रसायन की वजह से ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही करेले में पाया जाना वाल ओलिओनिक एसिड ग्लूकोसाइड शुगर को खून में घुलने से बचाता है और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।

घुटनों में सूजन या दर्द: करेला जितना कड़वा होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। अगर आपके घुटनों में सूजन या दर्द रहता है तो करेला आपके लिए लाभदायक है।

सिर में दर्द: यदि आपके सिर में दर्द रहता है तो आप करेले की ताजी पत्तियों को पीसकर माथे पर लगाएं। सिर दर्द ठीक हो जाएगा।

Bitter gourd

कैंसर : हालांकि ये अभी तक साबित नहीं हो सका है लेकिन कई रिसर्च में कहा गया है कि करेला कैंसर से लड़ने में मददगार है इसके सेवन से रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ावा होता है।

पाचन संबंधी समस्याए : करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से भोजन का पाचन ठीक तरह से होता है, और भूख भी खुलकर लगती है।

Bitter gourd

आंखों की रौशनी: उम्र के साथ आंखों की रौशनी कम होने लगती है मोतियाबिंद जैसी बीमारियां उम्र के साथ ही शुरू हो जाती हैं पर नियमित रूप से करेले के सेवन से आंखों की रौशनी लंबे समय तक बनी रहती है। 

यह खबर भी पढ़े: सावधान! अगर आप भी करते हैं अदरक वाली चाय का सेवनं तो ये खबर जरूर पढ़ें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended