संजीवनी टुडे

सावधान: आपकी ये आदतें बनती हैं किडनी की सबसे बड़ी दुश्मन

संजीवनी टुडे 23-03-2020 14:53:00

शरीर का महत्वपूर्ण अंग है किडनी जो हमारे शरीर को फिट रखने का काम करता है। खून साफ करना हार्मोन बनाना यूरीन बनाना टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने और मिनरल एब्जॉर्व करने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है।


डेस्क। शरीर का महत्वपूर्ण अंग है किडनी, जो हमारे शरीर को फिट रखने का काम करता है। खून साफ करना, हार्मोन बनाना, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने और मिनरल एब्जॉर्व करने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है। अगर किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रहा है कि शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में जान लीजिऐं उन 7 आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को खराब कर सकता है।

lifestyle

-स्मोकिंग और तम्बाकू आपकी सेहत को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं। खासकर इसके सेवन से फेफड़े संबंधी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा यह किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है।

-अधिक दवाओं का सेवन किडनी पर बुरा असर डालता है। यह आपके ऑर्गन को प्रभावित कर सकता है। बता दें कि बिना डॉक्टरों की सलाह से किसी भी दवा को नहीं खाना चाहिए। कई बार लोग सिर दर्द या फिर पेट दर्द के लिए पेनकिलर का सेवन कर लेते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इनका सेवन किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है।

-कई बार लोग देर तक पेशाब को रोककर रखते हैं। महिलाएं अक्सर ये काम करती हैं। बता दें कि रातभर में मूत्राशय पूरी तरह से मूत्र से भर जाता है, लेकिन लोग आलस की वजह से पेशाब को काफी देर तक रोके रहते हैं। ऐसा बार-बार करने से यह आपकी किडनी को नुकसान पहंचा सकता है।

lifestyle

-आपने देखा होगा कई लोगों हैं जो खाने में नमक की मात्रा अधिक पसंद करते हैं। लेकिन अधिक नमक का सेवन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। यह आपकी किडनी को कमजोर कर सकता है। बता दें कि भोजन के द्वारा खाया गया 95 प्रतिशत सोडियम गुर्दों द्वारा मेटाबोलाइज्ड होता है। इसके अलावा नमक खाने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।

-आज कल की लाइफस्टाइल जंक फूड पर आश्रित हो गई है। लेकिन जंक फूड शरीर के लिए बेहद घातक है। छोटी बीमारियों के अलावा यह बड़ी बीमारियों के लिए एक मुख्य वजह है। यही नहीं जंक फूड खाने से आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है।

ये खबर भी पढ़े: Corona virus: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को हैं कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा, वायरस से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended