संजीवनी टुडे

सावधान: ज्यादा देर तक यूरिन रोकने से हो सकते है ये 5 नुकसान, जाने इनके बारे में

संजीवनी टुडे 25-08-2019 21:54:36

ऐसा करना आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकती है।


हेल्थ डेस्क। क्या टॉयलेट व यूरिन जाने की जरूरत महसूस होने पर भी आप लंबे समय तक वॉशरूम जाना टालते रहते हैं? अगर हां, तो अब आपको सावधान हो जाए। क्योकि, ऐसा करना आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकती है। 

यह खबर भी पढ़े: बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थी सारा अली खान

दरअसल, कई स्टडीज में सामने आया है कि अगर व्यक्ति लगातार यूरिन को रोकता रहता है तो उसके बॉडी पार्ट्स को नुकसान हो सकता है जो गंभीर रूप लेते हुए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

तो आइए, आपको यूरिन रोकने की आदत से होने वाले 5 नुकसान के बारे में बताते है-

ु

दर्द 
अक्सर ज्यादा देर यूरिन को रोकने पर ब्लैडर पर प्रेशर बढ़ता है जो दर्द का कारण बन सकता है। यह दर्द किडनी तक भी पहुंच सकता है। इस स्थिति में यदि व्यक्ति सोचे की यूरिन रिलीज करने के बाद उसे दर्द से राहत मिल जाएगी तो ऐसा नहीं होता क्योंकि यूरिन रोकने के कारण उठे दर्द को जाने में काफी टाइम लगता है।

ु

संक्रमण
यूरिन द्वारा शरीर से अवांछित हानिकारक पदार्थों का निष्कासन होता है। अगर आप वॉशरूम की जरुरत महसूस होने के कुछ समय बाद तक भी यूरिन के लिए नहीं जाते, इसका मतलब आप उन हानिकारक पदार्थों को शरीर में रोककर संक्रमण या बीमारी का निमंत्रण दे रहे हैं। यह घातक हो सकता है। यह संक्रमण बढ़ने पर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

ु

किडनी को नुकसान
यूरिन रोकने पर न सिर्फ किडनी पर प्रेशर बढ़ता है बल्कि उस पर स्कार भी बना सकता है जो भविष्य में किडनी संबंधी गंभीर बीमारियों की जड़ बन सकता है। कुछ स्टडीज में कहा गया है कि यूरिन रोकना किडनी स्टोन की वजह भी बन सकता है।

ु

ट्रैक्ट इंफेक्शन
सही समय पर यूरिन के लिए न जाना यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण बन सकता है जिसके कारण बैक्टीरिया पनपते हैं और किडनी के साथ संबंधि‍त अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

अनेक रोग
अधि‍क समय तक यूरिन रोकना आपको मूत्र संबंधी कई रोगों कर शि‍कार बना सकता है साथ ही किडनी खराब कर सकता है। इतना ही नहीं आपकी महसूस करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended