संजीवनी टुडे

सावधान: भूलकर भी न सोचे यूट्रस निकलवाने की बात, वरना...

संजीवनी टुडे 24-04-2019 02:20:00


दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

स्टडी कहती है कि जैसे ही महिलाएं यूट्रस हटाने की सर्जरी कराती हैं उनमें अर्ली मेनोपॉज आ जाते हैं। यही कारण है कि सर्जरी के बाद महिलाएं धीरे-धीरे चीजें भूलने लगती हैं। इसे ब्रेन फॉग भी कहते हैं, जो यूट्रस से निकलने वाले हॉर्मोन्स की वजह से होता है। बच्चादानी हटाते ही महिलाओं को शॉर्ट-टर्म मैमोरी की समस्या हो जाती है और समझ पर भी असर पड़ता है।

कैंसर का खतरा

लैप्रोस्‍कोपी हिस्‍टेरेक्‍टोमी में पॉवर मोसेलेटर्स के जरिए यूट्रेस टिश्‍यूज को तोड़ा जाता है, ताकि लैप्रोस्‍कोपिक चीरे से यूट्रेस को बाहर निकाला जा सके। इस प्रक्रिया के दौरान कैंसर जनित टिश्‍यूज पूरे शरीर में फैल सकते हैं, जो कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं।

ु

आसानी से नहीं जाते दाग

बच्चादानी निकलवाने के बाद रिकवरी में काफी समय लग जाता है। साथ ही सर्जरी के दौरान शरीर पर लंबा कट लगाया जाता है, जिसके दाग आसानी से नहीं जाते। कई बार तो यह निशान सालों-साल ऐसे ही रहते हैं।

ु

वैजाइना को नुकसान

यूट्रस निकलवाने से वैजाइना को भी नुकसान पहुंचता है। जी हां, अगर सर्जन सर्जरी ध्यान से न करें तो इसके कारण वैजाइना को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सोच-समझकर ही यह फैसला लें।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

एनीमिया का खतरा

इस दौरान महिलाओं के शरीर से बहुत खून निकाला जाता है, जिसे वो जल्दी रिकवर नहीं पाती। इसके कारण उन्हें एनीमिया की शिकायत हो जाती है। इतना ही नहीं, कई बार इससे महिलाओं में ब्लड क्लॉटिंग भी हो जाती है, जिससे दिल और फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है।

समय से पहले मेनोपॉज

बच्चादानी निकलवाने से महिलाओं को अर्ली मेनोपॉज की समस्या हो जाती है, जिससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही इससे स्वभाव में चिड़चिड़ापन और मानसिक विकार का खतरा भी बढ़ जाता है।

ु

आस-पास के अंगों में चोट

इससे कई बार यूट्रस के आस-पास के अंग जैसे फैलोपियन ट्यूब, आंतें, पेल्‍विक हड्डियां और ओवरी को चोट लग सकती है। इस चोट के कारण टिटनेस या इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

एनेस्‍थीसिया से दिक्‍कत

सर्जरी के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए डॉक्‍टर मरीज को एनेस्‍थीसिया देते हैं। इसके कारण महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत और दिल से संबंदित समस्या हो सकती है।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended