संजीवनी टुडे

इनको लेने से पहले जरूर लें एक्‍सपर्ट की सलाह, फायदे के बजाए हो सकता है नुकसान

संजीवनी टुडे 09-03-2019 13:46:19


डेस्क। आपने अपने आसपास कुछ ऐसे लोगों को ज़रूर देखा होगा, जो अपनी डाइट को लेकर अतिरिक्त रूप से सजग रहते हैं। उन्हें हमेशा यही लगता है कि रोज़ाना के खानपान से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। इसी वजह से वे बिना सोचे-समझे डाइट सप्लीमेंट का सेवन शुरू कर देते हैं।   

यह बात सब पर लागू होती है। यह तो हम जानते हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। शरीर के सही प्रकार के काम करते रहने में इनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। विटामिन ए आंखों के लिए जरूरी है, तो विटामिन डी हड्डियों और पुरुष स्पर्म की क्वालिटी सुधारने में मदद करता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा लेने पर कई बार यह तरीका सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होता है। 

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

अगर स्वस्थ व्यक्ति अपने नियमित खानपान में हर तरह की दाल, साबुत अनाज, मिल्क प्रोडक्ट्स, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जि़यों और फलों का संतुलित मात्रा में सेवन करे तो उसके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल जाता है। अत: सामान्य स्थितियों में व्यक्ति को अलग से डाइट सप्लीमेंट्स लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती। 

a

लेकिन कई लोग सोचते हैं कि विटामिन अधिक लेने से कोई नुकसान नहीं होता। लोग मानते हैं कि जरूरत से अधिक विटामिन यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है। हालांकि यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। क्योंकि मल्टीविटामिन दो तरह के होते हैं, फैट सॉल्यूबल और वॉटर सॉल्यूबल। विटामिन बी और सी वाटर सॉल्युबल है जो यूरिन के जरिए बाहर चला जाता है, लेकिन विटामिन ए, डी, ई और के फैट सॉल्युबल है। यह शरीर में जमा हो जाते हैं। इन विटामिन के अधिक होने से अंधापन, हड्डियां कमजोर होना और फ्रेक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है।
 

a
ज्यादा विटामिन से होने वाले नुकसान

विटामिन-A: विटामिन ए जरूरत से ज्यादा लेने पर अंधापन, हड्डी संबंधित रोग व हेयर लॉस और इसके साथ ही होठों की त्वचा पर रुखापन और साथ ही वजन में भी कमी देखी जाती है।

विटामिन B: ज्यादा मात्रा में विटामिन बी की गोलियां लेने से हिस्टामिन नामक केमिकल रिलीज होता है। जिससे खुजली, पीलिया और अस्थमा के मरीजों में अटैक के आशंका बढ़ जाती है।

विटामिन-C: इसे अधिक मात्रा में लेने से आयरन के छोटे-छोटे टुकड़े शरीर में जमा हो जाते हैं। शरीर विटामिन बी-12 को कम एब्जॉर्ब कर पाता है। जिसके चलते खून की कमी देखी जाती है। विटामिन सी की गोलियों का अधिक सेवन करने से डी एन ए क्षतिग्रस्त हो सकता है और कैंसर की संभावना भी उत्पन्न हो सकती है।

विटामिन-D: विटामिन डी के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में कैल्शियम का लेवल बढ़ जाता है। इसे हाइपरक्लेमेशिया कहते हैं, जिसमें कॉन्सटीपेशन, बेहोशी के साथ ही किडनी में खराबी भी आ जाती है। विटामिन डी की ज्यादा खुराक दिल की बीमारी का खतरा दोगुना कर सकती है। एक सर्वे से पता चला है जिन लोगों के रक्त में विटामिन डी का स्तर सामान्य से ज्यादा होता है उनमें हृदयाघात का खतरा 2.8 फीसदी ज्यादा होता है।
 
विटामिन-ई: जो लोग विटामिन ई की टैबलेट लेते हैं, उन्हें बीपी और सिरदर्द की शिकायत रहती है। एक सर्वे से पता चला कुछ लोग जो विटामिन ई की गोलियां लेते है उन्हें तीन-चार साल बाद सिर दर्द की समस्या हुई। इस विटामिन का अधिक सेवन आंखों की रोशनी पर भी असर डालता है।

विटामिन-K: यदि गर्भवती महिलाएं ‘विटामिन-के’ की टैबलेट जरूरत से ज्यादा लेती हैं, तो आगे चलकर उन्हें पीलिया होने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं।

a

कैसे चुनें सही सप्लीमेंट

लेबल पर जीएमपी सर्टिफिकेशन, मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग कंपनी का लाइसेंस नंबर लिखा हो, यह ज़रूर चेक करें।
वेज/नॉन वेज का साइन सामने की तरफहो और एक्सपायरी डेट के साथ स्पष्ट रूप से डिस्क्लेमर भी लिखा होना चाहिए।
आमतौर पर मानव शरीर को जिन पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है, वे रोज़ाना के संतुलित आहार में कुदरती रूप से मौज़ूद होते हैं। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी डाइट सप्लीमेंट का सेवन न करें।
हमेशा किसी विश्वसनीय ब्रैंड के सप्लीमेंट का ही चुनाव करें। प्रोडक्ट पर एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक कर लें। 
इस बात का भी ध्यान रखें कि उस प्रोडक्ट का पैकेट साफ-सुथरा हो और उस पर चाइल्ड सेफ्टी कैप लगा हो। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

यदि विटामिन की कमी नहीं है, तो आपको इनकी गोलियां नहीं लेनी चाहिएं। लेकिन अधिकतर लोग मल्टी विटामिन लेते है और लेने से पहले डॉक्टरों से संपर्क नहीं करते हैं और न कोई टेस्ट कराते हैं। अगर डॉक्टर भी आपको मल्टी विटामिन लेने की सलाह दे रहे हो, तब आप पहले उनसे इसकी जरूरत पूछें और जरूरत नहीं होने पर उसे न लें।

 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended