संजीवनी टुडे

नमक के पानी से नहाने से शरीर को मिलता है कई लाभ, जानिए

संजीवनी टुडे 16-06-2019 17:39:56

नमक जिस तरह से हमारे भोजन में एक अहम किरदार निभाता है उसी तरह ये नमक हमारी कई बीमारियों को भी दूर करता है।


नई दिल्ली। आज हम नमक को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि नमक कुछ लोगों हेतु फायदेमंद है तो कुछ हेतु ये  नुकसानदायक भी होता है। जैसे उच्च रक्तचाप के रोगियों हेतु नमक जहर के समान है तो निम्न रक्तचाप वालों हेतु नमक लाभकारी होता है। नमक जिस तरह से हमारे खाने में एक अहम किरदार अदा करता है उसी तरह ये नमक हमारे अनेक रोगों को भी दूर करता है। 

रोम छिद्रों को खोलता है कुनकुना पानी 
बता दें कि नमक के पानी को हल्के हुनगुने पानी में मिलाकर स्नान करने से त्वचा से सारे जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। नमक के पानी में अनेक आवश्यक खनिज तथा पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को जवां बनाते हैं।

fdsf

मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं। ये त्वचा की सतह को साफ करके इसे स्वस्थ एवं चमकदार बनाते हैं।

इसी संग नमक के पानी से नहाने से शरीर संग ही मानसिक स्वास्थ्य हेतु भी अच्छा है। इससे नहाने के पश्चात आप ज्यादा शांत, खुश एवं आराम महसूस करेंगे। यह मानसिक शांति में भी वृद्धि करता है। 

fdsf

त्वचा पर चमड़ी उतरकर नई चमड़ी लाने से भी त्वचा स्वस्थ रहती है। फोस्फेट्स जैसे नमक के पानी से स्नान करने से डिटर्जेंट की भांति सफाई होती है तथा चमड़ी उतरकर नई चमड़ी आती है। इससे त्वचा नरम व कोमल रहती है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended