संजीवनी टुडे

महिलाओं में होने वाली इन समस्याओं में बहुत मददगार है अशोक का पेड़

संजीवनी टुडे 05-08-2019 11:54:56

अशोक का पेड़ किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है।


डेस्क। अक्सर अशोक के पेड़ को सभी जानते होंगे यह पेड़ किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है।यह पेड़ बहुत गुणकारी होता है। अशोक का पेड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह अनेक बीमारियों को दूर करने में मददगार है। आपको बता दे, इसके पत्ते, छाल, फूल, बीज और जड़ें ये सब दवा के रूप में इस्तेमाल लिया जाता हैं। तो आज जानते है इस पेड़ से महिलाओं को मिलने वाले फायदों के बारे में - 

ऐसे करें अपनी नाभि का कालापन गायब, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

पीर‍ियड को करें न‍ियमित -
कुछ महिलाए अन‍ियमित पीर‍ियड की समस्‍या से परेशान रहती है ऐसे मे अशोक के पत्ते का सेवन करने से यह समस्‍या समाप्त हो जाती हैं। आपको बता दे, इस पेड़ की छाल को पानी में उबालकर पीने से यह समस्‍या दूर हो जाती हैं। 

श्‍वेत प्रदर की समस्‍या में -
महिलाओं में होने वाली श्‍वेत प्रदर की समस्‍या में अशोक बहुत लाभकारी है। माहवारी के समय होने वाले दर्द तथा श्वेत प्रदर की समस्या में यह पेड़ मददगार है। इसके लिए इस पेड़ की छाल को पीसकर, बराबर मात्रा में मिश्री के साथ नियमित दिन में 3 बार लें। 

पथरी के दर्द से छुटकारा दिलाए -
पथरी की समस्या में अशोक के बीज बहुत मददगार होते है। इसके लिए अशोक के 2 ग्राम बीज लेकर पानी के साथ पीस लें और इसका सेवन करे। जिससेपथरी के दर्द से राहत मिलेगी। 

चेहरे को करे साफ - 
चेहरे की स्किन को साफ करने मे अशोक की छाल बहुत मददगार होती है। इसके लिए अशोक की छाल को पानी में उबालकर गाढ़ा काढ़ा तैयार इसे सरसों के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से फोड़े-फुंसियों समस्या दूर हो जाती है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended