संजीवनी टुडे

जोखिम भरा हो सकता है परफ्यूम लगाना, इस्तेमाल करने से पहले जान ले इसके नुकसान

संजीवनी टुडे 14-07-2020 08:08:00

परफ्यूम आज के समय में हर रोज प्रयोग की जाने वाली एक अहम चीज बन गई है। खुशबू जो लोगों को अपना बना लेती है व हर किसी को अच्छी लगती है। अच्छी खुशबू के लिए तरह- तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है।


डेस्क। परफ्यूम, आज के समय में हर रोज प्रयोग की जाने वाली एक अहम चीज बन गई है। खुशबू जो लोगों को अपना बना लेती है व हर किसी को अच्छी लगती है। अच्छी खुशबू के लिए तरह- तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है। एक अच्छे परफ्यूम की खुशबू सबके दिल को अपनी और आकर्षित कर लेती है। ,लेकिन इसमें मिलाए जाने वाले केमिकल्स हमारे शरीर पर खतरनाक प्रभाव डाल सकते है।

Perfume

ये हो सकती है बीमारियां:

स्किन डिजीज: हर रोज त्वचा पर डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करना हमारी त्वचा की सेहत के लिए घातक भी हो सकता है। ट्राइक्लोसन रसायनिक तत्व का उपयोग डियोड्रेंट्स या परफ्यूम को एंटीबैक्टीरियल युक्त बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कई तरह के एंटीबैक्टीरियलयुक्त साबुनों को बनाने में भी किया जाता है।

Perfume

कैंसर: टेट्राक्लोरोहाइड्रेक्स एल्यूमिनियम जिरकोनियम एल्यूमिनियम क्लोरोहाईड्रेट परफ्यूम में मिले ये रसायनिक तत्व शरीर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। एल्यूमिनियम जिसके वर्तन में खाना बनाने जहर का काम करता है उसमे भी यही तत्व पाए जाते हैं।

Perfume

सांस संबंधी समस्याएं: डियोडरेंट या परफ्यूम में मौजूद केमिकल आपको अल्जाइमर दे सकते हैं। इसके अलावा सांस संबंधी समस्याएं पैदा करने में यह केमिकल सहायक साबित होते हैं। अत्यधिक तेज गंध होने की वजह से ये नाक के तंतुओं को भी क्षतिग्रस्त कर सकते हैं जिससे आपको सांस संबंधी तकलीफें हो सकती है। 

Perfume

स्किन एलर्जी: प्रतिदिन इस्तेमाल किए जाने वाले परफ्यूम में कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं जिससे स्किन संबंधित कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। सिलिका अथवा ‘सिलिकॉन डाईऑक्साइड’ सिलिकन और ऑक्सीजन से मिलकर बना होता है। सिलिका के साथ इसमें मिलाया जाने वाला टेल्क केमिकल्स शरीर में कैंसर के फैलाने का काम करता है।

Perfume

किडनी को नुकसान: प्रॉपिलीन गलायसोल यह शरीर में एलर्जी फैलाने वाला एक रसायनिक तत्व है जो परफ्यूम में मिलकर हमारे शरीर में रिएक्शन पैदा करता है और किडनी को डैमेज करने का कारण बनता है।

यह खबर भी पढ़े: दावा: रूस दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में हुआ सफल, इंसानों के लिए पूरी तरह सुरक्षित

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी करना चाहते हैं अपने पेट की चर्बी को कम तो करें इस जूस का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended